Back
Home » समाचार
शी जिनपिंग और इमरान की मुलाकात पर विदेश मंत्रालय ने कही यह बात
Khabar India TV | 9th Oct, 2019 07:19 PM

नई दिल्ली: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की मुलाकात और बयानों के बाद भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत मत एकदम स्प्ष्ट है जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है और चीन हमारे मत से बिल्कुल वाकिफ है। किसी भी देश को भारत के आंतरिक मामलों में दखल नहीं देना चाहिए। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने एक बयान में ये बातें कही। उन्होंने कहा, हमने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के बीच मुलाकत की रिपोर्टस देखी है। भारत का रूख कश्मीर को लेकर बिल्कुल स्पष्ट है और किसी भी देश को भारत के अंदरूनी मामलों में दखल देने का हक नहीं है। 

इससे पहले बीजिंग में राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने बुधवार को प्रधानमंत्री इमरान खान को आश्वस्त किया कि अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय हालात में बदलाव आने के बावजूद चीन और पाकिस्तान की मित्रता ‘‘अटूट और चट्टान जैसी मजबूत ’’ है। शी ने यहां सरकारी अतिथिगृह में खान से मुलाकात के दौरान यह टिप्पणी की। दो दिन बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से दूसरी अनौपचारिक शिखर वार्ता के लिए शी को भारत के लिए रवाना होना है।

राष्ट्रपति शी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अनौपचारिक शिखर वार्ता के लिए 11 -12 अक्टूबर 2019 को भारत आ रहे हैं। शिखर वार्ता चेन्नई के समीप प्राचीन तटीय शहर मामल्लापुरम में होगी। 

   
 
स्वास्थ्य