Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
लाल और काली मिर्च से कम नहीं है सफेद मिर्च, जानें इसे कैसे खाएं
Boldsky | 12th Oct, 2019 01:18 PM
  • मांसपेशियों की सूजन व दर्द को करें दूर

    अगर आप के जोड़ों में दर्द रहता है तो नियमित रूप से सफ़ेद मिर्च का सेवन करें। इस में भरपूर मात्रा में फ्लेवोनोइड व कैप्सैसिइन तत्व मौजूद होते हैं जो गठिया व मांसपेशियों की सूजन व दर्द को दूर करने में सहायक होते हैं ।


  • खांसी से बचाएं

    सर्दी खांसी की समस्या होने पर कच्चे शहद में थोड़ी सी सफ़ेद मिर्च मिलाकर खाने से सर्दी खांसी जुकाम व बुखार की समस्या अच्छा हो जाती है। इस में भरपूर मात्रा में एंटीबायोटिक गुण मौजूद होते हैं जो बॉडी के अंदर गर्मी पैदा करके सर्दी में होने वाली समस्याओं से छुटकारा दिलाते हैं ।


  • बॉडी कैंसर बचाएं

    हाल में ही हुए एक शोध के अनुसार अगर आप नियमित रूप से सफ़ेद मिर्च का सेवन करते हैं । तो इससे आपका बॉडी कैंसर के खतरे से बचा रहता है। इस में भरपूर मात्रा में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो बॉडी के अंदर जाकर कैंसर सेल्स को मारने का कार्य करते हैं ।


  • अपच, गैस और एसिड‍िटी से बचें

    अगर आप अपने खाने में सफेद मिर्च को शामिल करते हैं तो इससे आपकी पेट से जुड़ी सभी समस्याएं दूर हो जाते हैं । सफेद मिर्च में भरपूर मात्रा में हाइड्रोक्लोरिक एसिड मौजूद होते हैं जो अपच, गैस, एसिडिटी व पेट में इंफेक्शन जैसी समस्याओं को दूर करता है।


  • हार्ट अटैक से बचाता है

    नियमित रूप से सफेद मिर्च का सेवन करने से व्यर्थ पदार्थ यूरिन के माध्यम से हमारे बॉडी से बाहर निकल जाते हैं । जिससे आप दिल की बीमारियों व हार्ट अटैक के खतरे से बचे रहते हैं ।


  • शुगर को कंट्रोल करें

    शुगर के मरीजों के लिए भी सफेद मिर्च का सेवन बहुत लाभकारी होता है । अगर आप प्रतिदिन मेथी के बीज ,हल्दी व सफेद मिर्च पाउडर को एक गिलास गर्म दूध में मिलाकर पीते हैं, तो इससे आपकी शुगर का लेवल हमेशा कंट्रोल में रहता है ।




अभी तक आपने हरी मिर्च, लाल मिर्च और काली मिर्च के बारे में सुना होगा लेक‍िन क्‍या आपने सफेद मिर्च के बारे में सुना हैं। ये छोटी फली जैसी होती है। इसे कच्चा तोड़कर कुछ समय पानी में भिगोया जाता है। जिस से कि उसकी ऊपरी परत मुलायम होकर हट जाए। ये हल्की तीखी होती है और इसका इस्तेमाल क्रीम सॉस, मसले हुए आलू, हल्के रंग और क्रीम युक्त व्यंजनों में किया जाता है। सफेद मिर्च में भरपूर मात्रा में फ्लेवोनोइड, विटामिन वएंटीऑक्सीडेंट्स के गुण मौजूद होते हैं। इसके प्रयोग से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।

   
 
स्वास्थ्य