Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
वजन घटाना है तो अकेले में खाना खाएं, र‍िसर्च
Boldsky | 12th Oct, 2019 04:04 PM

लोग अपना वजन घटाने के लिए जिम में घंटों पसीना बहाते हैं और तरह-तरह की डाइट करते हैं। मगर आप जानकर हैरानी होगी वेटलॉस करने के ल‍िए आपको ये सब कुछ करने की जरुरत नहीं हैं। सिर्फ अकेले खाने से भी वजन कम होता है। एक नए शोध के मुताबिक आपको इसके लिए ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है। अगर फिट रहने के लि‍ए आप अपनी डाइट पर ध्‍यान दे रहे हैं तो अच्छा होगा कि अकेले में खाना खाएं। एक नए शोध से पता चला है कि व्यक्ति दोस्तों और परिजनों के साथ अधिक मात्रा में भोजन कर लेता है। अमेरिकन सोसाइटी ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रीशन में प्रकाशित अध्ययन में कहा गया है कि 'सामाजिक रूप से' भोजन करते वक्त व्यक्ति अधिक खाना खाता है, जबकि अकेले में वह उससे कई गुना कम भोजन करता है।

ब्रिटेन में बर्मिघम विश्वविद्यालय की रिसर्चर हेलेन रुडॉक का कहना है कि हमें इस बात के बारे में जानकारी मिली है कि अकेले भोजन करने की तुलना में व्यक्ति परिजनों और दोस्तों के साथ बैठकर अधिक खाना खाता है। पिछले अध्ययनों में पाया गया है कि दूसरों के साथ खाने वालों ने अकेले भोजन करने वालों की तुलना में 48 प्रतिशत तक अधिक भोजन खाया।

मोटापे से ग्रस्त महिलाओं ने सामाजिक रूप से अकेले खाने के मुकाबले 29 प्रतिशत तक अधिक भोजन किया। अध्ययन के लिए शोधकर्ताओं ने सामुदायिक भोजन में शोध के 42 मौजूदा अध्ययनों का मूल्यांकन किया। शोधकर्ता ने पाया कि व्यक्ति दोस्तों और परिजनों के साथ अधिक मात्रा में भोजन इसलिए करता है, क्योंकि दूसरों के साथ खाना खाने से भोजन लेने की मात्रा बढ़ती है और यह आनंदमय होता है

   
 
स्वास्थ्य