Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
करवा चौथ टिप्‍स: इन नुस्‍खों से नहीं महसूस होगी प्‍यास, पूरे द‍िन रहेंगे आप एनर्जेटिक
Boldsky | 16th Oct, 2019 04:33 PM

करवा चौथ का व्रत निर्जला रखा जाता है। इसमें सुहागिन महिलाएं पति की लंबी आयु के ल‍िए पूरे द‍िन कड़ाई के साथ इस व्रत के न‍ियमों का पालन करती हैं। पूरे द‍िन भूखा-प्‍यासा रहने के वजह से तबीयत भी खराब हो जाती हैं। इसके बाद भी कई मह‍िलाएं व्रत रखती हैं। व्रत वाले द‍िन प्‍यास न लगे इसल‍िए उन्‍हें रात में कुछ घरेलू नुस्‍खे अपना लेना चाह‍िए।

आइए जानते हैं कुछ घरेलू नुस्‍खे जिनसे आप बिना मुश्किलों का सामना किए आराम से ये व्रत रख सकती हैं। हम यहां कुछ ऐसे टिप्‍स भी बता रहे हैं आपको जहां आप इस व्रत के न‍ियमों का पालन कर सकते हैं और आपको प्‍यास का भी अहसास नहीं होगा।

- प्‍याज, पुदीने और मिश्री को समान मात्रा में घोटकर रात में पी लें। ऐसा करने से व्रत वाले द‍िन प्‍यास कम लगेगी।

- चाहें तो रात में 2 से 3 नारंगी यानी संतरे भी खा सकते हैं। इससे भी प्‍यास कम लगती हैं क्‍योंकि शरीर के ल‍िए जरुरी पानी की पूर्ति इससे हो जाएगी।

- 25 ग्राम सौंफ को 250 मिली पानी में भिगोकर एक घंटे तक रखें। सोने से पहले इस पानी को घूंट-घूंटकर पी जाएं। इससे प्‍यास कम लगेगी।

Most Read : नानी-दादी के इन घरेलू नुस्‍खों से पाएं करवा चौथ में जगमगाती स्किन, पार्लर जाने का खर्चा बचाएं

- सेब के रस को पानी में मिलाकर पीने से भी कम प्‍यास लगती हैं। और ज‍िन लोगों को पेट में गैस से जुड़ी समसया है तो उन्‍हें य‍ि नुस्‍खा जरुर अपनाना चाह‍िए।

- दही में गुड़ मिलाकर खाने से तेज प्‍यास कम हो जाती है और प्‍यास कम लगती हैं।

- इसके अलावा रात को सोने से पहले या सरगी में चावल का माड पीकर भी अगले द‍िन की तेज प्‍यास को कम किया जा सकता है।

- 25 ग्राम तुलसी के पत्तों को पीसकर एक गिलास पानी में मिला लें, इसमें स्‍वादानुसार मिश्री और नींबू का रस निचोड़ लें। इसे पीने में ज्‍यादा तेज लगने वाली प्‍यास पर काबू किया जा सकता है।

- चंद्रोदय के बाद चाय या कॉफी का सेवन न करें। इससे आपके शरीर में एसिड‍िटी हो सकती है।

- डिहाइड्रेशन और कमजोरी से बचने के ल‍िए पर्याप्‍त मात्रा में में पी सकते है और एक गिलास नींबू का पानी बनाकर पी सकते हैं। ऐसा सोने से पहले तक करेंगी तो प्‍यास नहीं लगेगी।

- दही खाने से भी जरुरी पोषक तत्‍वों की पूर्ति हो जाएगी

- ऑयली खाने से बचें, इससे आपको उल्टियां या गैस की समस्‍या हो सकती हैं।

Most Read : करवा चौथ में क्‍यों जरुरी होता है सरगी खाना, जानें कैसे अपनी सरगी की थाल को बनाए हेल्‍दी

- आधे लीटर में 10 ग्राम किशमिश डालकर उबाल लें। ठंडा हो जाने पर रात के समय भोजन के बाद इसे थोड़ा-थोड़ा करके पीने से तेज प्‍यास की भूख कम हो जाएगी।

- एक गिलास पानी में एक चुटकी नमक घोल लें। थोड़े- थोड़े समय के अंतराल में एक-एक चम्‍मच पीने से अधिक प्‍यास लगना कम हो सकता है।

- एक द‍िन पहले सलाद में अमरुद, लीची, शहतूत और खीरा को सलाद के रुप में खाएं इससे प्‍यास कम लगेगी और काबू पाया जा सकेगा।

   
 
स्वास्थ्य