Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
बॉडी बिल्‍डर्स में क्‍यों बढ़ गई है ब्रेस्‍ट मिल्‍क की डिमांड, जानें कारण
Boldsky | 21st Oct, 2019 12:34 PM
  • बढ़ रहा है ब्रेस्‍ट मिल्‍क का बाजार

    कई मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो वेट ल‍िफ्टर्स मसल्‍स बनाने के ल‍िए ब्रेस्‍ट मिल्‍क खरीदकर पी रहे हैं। इसके पीछे कारण यह है क‍ि एक कप ब्रेस्‍ट मिल्‍क में उन्‍हें पर्याप्‍त मात्रा में वो सभी पोषक तत्‍व मिल जाते हैं जिसकी उन्‍हें जरुरत होती है। इसी कारण विदेशों में ब्रेस्‍ट मिल्‍क बेचने के ल‍िए ऑनलाइन मार्केट तेजी से उभर रहा है। जिन महिलाओं में जरुरत से ज्‍यादा दूध बनता है वो ऑनलाइन अपना दूध बॉडी बिल्‍डर्स को बेच रही हैं।


  • ये पौष्टिक तत्‍व होते है ब्रेस्‍ट मिल्‍क

    यूएस डाइटरी एसोसिएशन यानी यूएसडीए की मानें तो एक कप ब्रेस्‍ट मिल्‍क में 2.5 ग्राम प्रोटीन, 10 ग्राम फैट, 16 ग्राम कार्ब मौजूद होता है जबकि एक कप गाय या सोयाबीन दूध में 8 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। इसके अलावा एक कप ब्रेस्‍ट मिल्‍क में 87 फीसदी पानी, 7 प्रतिशत लैक्‍टोज, 3.8 फीसदी फैट और 1 प्रतिशत प्रोटीन मिलता है। इसी कारण वेट ल‍िफ्टर्स गाय या सोयाबीन मिल्‍क से ज्‍यादा ब्रेस्‍ट मिल्‍क को तवज्‍जो दे रहे हैं।


  • ये काम भी आते है ब्रेस्‍टमिल्‍क?

    कई संस्‍कृतियों में आंखों के संक्रमण के इलाज के लिए लोग स्तन के दूध का उपयोग करते है और गले में खराश होने की स्थिति में ब्रेस्‍ट मिल्‍क से गरारे करने से भी लाभ होता है। इसमें कोई दोराय नहीं है क‍ि बेबी के ल‍िए ब्रेस्‍ट मिल्‍क क‍िसी सुपरफूड से कम नहीं हैं। लेक‍िन व्‍यस्‍कों को क‍िसी भी महिला का ब्रेस्‍ट मिल्‍क लेने से पहले डॉक्‍टर्स से एक बार सलाह जरुर लेनी चाह‍िए।




नवजात शिशु के ल‍िए मां का दूध सबसे उत्तम आहार माना जाता है। इसल‍िए डॉक्‍टर्स मां बनने वाली महिला को कम से कम 6 महीने तक बच्‍चें को स्‍तनपान कराने की सलाह देते हैं। मां के दूध में इतना पौष्टिक तत्‍व होता है क‍ि ये बच्‍चें के शारीरिक और मानसिक विकास के ल‍िए बहुत जरुरी होता है। मां के दूध को दुनिया के सबसे पौष्टिक खुराक माना जाता है इसकी तुलना अमृत से की जाती है। यहीं वजह है क‍ि इन दुनिया बॉडी बिल्डिंग इंडस्‍ट्री में ब्रेस्‍ट मिल्‍क की डिमांड बढ़ती जा रही हैं। वेटलिफ्टर्स और बॉडी बिल्‍डर्स बॉडी और मसल्‍स बनाने के ल‍िए ब्रेस्‍ट मिल्‍क खरीदकर पीने लगे हैं।

   
 
स्वास्थ्य