Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
कितने महीने में बदलते हैं आप टूथब्रश, जानें इन्‍हें कितना चलाना चाह‍िए?
Boldsky | 19th Oct, 2019 04:22 PM
  • पानी में ज्‍यादा न भिगाएं

    ब्रश करते समय हम सभी टूथब्रश को पानी से भिगाते हैं। ऐसा करने से टूथब्रश के तार पतले हो जाते हैं। इससे ये दांतों को ठीक से साफ नहीं कर पाते। गीला करने से टूथब्रश जल्दी खराब हो सकता है और दांत भी साफ नहीं होते हैं।


  • बाथरूम के अंदर टूथब्रश न रखें

    बहुत से लोग अपने टूथब्रश को बाथरूम या वॉशबेसिन पर रखते हैं। टॉयलेट करते समय पानी के छीटों से टॉयलेट शीट पर बैठे हानिकारक जीवाणु हवा में फैल जाते हैं। ये आपके टूथब्रश पर भी चिपक सकते हैं। चूंकि, ये जीवाणु आंखों से नजर नहीं आते, ऐसे में सावधानी बरतें। अपना टूथब्रश कमोड के पास ना रखें। हो सके तो बाथरूम के अंदर टूथब्रश रखने से बचें।


  • टूथब्रश के होल्डर को साफ रखें

    टूथब्रश के होल्डर को सप्ताह में एक बार जरूर साफ करें। कुछ लोग महीनों टूथब्रश होल्डर साफ नहीं करते हैं। यहां तक कि वो इसे बदलना भी जरूरी नहीं समझते हैं। समय नहीं मिलता है, तो एक महीने के गैप में जरूर टूथब्रश होल्डर साफ करें। इससे बैक्‍टीर‍िया का खतरा कम रहेगा। इससे आप पेट से संबंधित रोगों से बचे रहेंगे। एक ही ब्रश होल्डर में सभी के ब्रश रखने से बचें। इससे बैक्टीरिया आसानी से दूसरे ब्रश में चले जाते हैं। दूसरे का ब्रश भी इस्तेमाल ना करें।


  • ब्रश के ब्रिसल को ढ़ंके

    ब्रश के ब्रिसल को ढक कर रखें। ब्रिसल को ढकने वाले बॉक्स उपलब्ध होते हैं। हालांकि, सही यही है कि टूथब्रश को खुला छोड़ें वरना इसमें कीटाणु पनपने लगते हैं। दांत साफ कर लिया है, तो ब्रश को सीधा खड़ा करके रखें। इससे ब्रिसल्स में पानी नहीं जमा रहेगा। नमी रहने से कीटाणुओं को पनपने लायक माहौल मिल जाता है।


  • तीन महीनों में बदल लें ब्रश

    अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन का कहना है कि हम सभी को तीन महीने से अधिक एक ब्रश का यूज नहीं करना चाहिए। तीन महीने पर ब्रश जरूर बदल लें। एक ही ब्रश को लगातार 6-7 महीने यूज करने से बचें। ब्रश के ब्रिसल्स फैल गए हों, तो ब्रश जरूर बदल दें। टूथब्रश में मौजूद गंदगी, बैक्टीरिया दांतों और दिल, दोनों की सेहत के लिए नुकसानदायक होता है।




मेकअप प्रॉडक्‍ट की एक्‍सपायरी डेट देखकर हम तुरंत उसे बदल देते हैं। लेकिन अपनी दांतों की सफ़ाई के ल‍िए टूथ ब्रश कब बदलना होता है, ये बताना थोड़ा मुश्किल होता है क्‍योंकि उसमें कोई एक्‍सपायरी डेट नहीं ल‍िखी होती हैं। कुछ लोग ऐसे होते हैं, जो एक ही ब्रश का महीनों इस्तेमाल करते रहते हैं। लेकिन, आपको पता नहीं कि ऐसा करके आप अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। आप जिस टूथब्रश का इस्तेमाल हर दिन करते हैं, वह बेशक आपको देखने में साफ लगता हो, लेकिन टूथब्रश में कई ऐसे बैक्टीरिया होते हैं, जो आपको नजर नहीं आते हैं। ये बैक्टीरिया दांतों, मसूड़ों को बीमार कर देते हैं।

एक अध्ययन की मानें, तो टूथब्रश को तीसरी सबसे गंदी चीज बताया गया है। जब आपका ब्रश इतना गंदा होगा, तो आपको डायरिया, स्किन इंफेक्शन फेलने का डर रहता हैं। साथ ही गंदे, पुराने और टेढ़े-मेढ़े ब्रिसल्स वाले टूथब्रश का यूज करने से दांत स्वस्थ नहीं रहेंगे। ऐसे में यह जान लें कि कब नया टूथब्रश लें, इसे कैसे और कहां रखें।

   
 
स्वास्थ्य