Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
एथलीट्स के ल‍िए है एनर्जी फूड से कम नही हैं आलू-पूरी, र‍िसर्च
Boldsky | 21st Oct, 2019 11:32 AM

आलू पूरी, हर इंडियन की फेवरेट नाश्‍ते में से एक होता है। त्‍योहार हो या कुछ स्‍पेशल खाने को मन करता है तो आलू पूरी सबके दिमाग में सबसे पहले आता है। क्‍या आप जानते है खाने में लजीज लगने वाले आलू पूरी में न्यूट्रिशनल वैल्यू भी खूब होती है। ये कई तरह से फायदेमंद होता है लेकिन इसे सही समय में और न‍िश्‍चित मात्रा में खाना ही फायदा पहुंचाता है।

एक रिसर्च स्टडी की मानें तो आलू-पूड़ी में उतना दम होता है जितना कि मार्केट में बिकने वाले एथलीट्स के परफॉर्मेंस को बढ़ाने वाले महंगे कार्बोहाइड्रेट जेल में होता है।

यह रिसर्च अमेरिका की इलिनॉयस यूनिवर्सिटी में हुई। इसमें शरीर में ऊर्जा बढ़ाने वाले कुछ टेस्टी ऑप्शंस पर रिसर्च की गई थी। रिसर्च पेपर में लिखा गया, आलू कम लागत में मिलता है। यह जरूरी पोषक तत्वों और कार्बोहाइड्रेट का बढ़िया स्त्रोत है। वहीं कार्बोहाइड्रेट जेल में मिठास ज्यादा होती है इसकी तुलना में आलू में कार्बोहाइडे्ड ज्‍यादा होता है। ये दौड़ में भागने वाले एथलीट्स के लिए जबर्दस्त ईधन का काम करता है।

रिसर्च पेपर के को-ऑथर निकोलस बर्ड बताते हैं कि उनकी इस र‍िसर्च में एथलीट्स की दौड़ने भागने वालों के लिए ऊर्जा बढ़ाने वाले विकल्पों को बढ़ाना और इनमें वरायटी खोजना था। उन्होंने बताया कि इसके लिए साइकिलिस्ट्स की दो टीमें बनाई गईं। दोनों टीमों के कार्बोहाइड्रेट के सोर्सेज का फर्क था। एक ने जेल लिया और दूसरी टीम ने आलू-पूरी, लेकिन दोनों की एनर्जी लेवल में फर्क नहीं पाया गया।

   
 
स्वास्थ्य