Back
Home » रिलेशनशिप
आपको भी लगता है आपके वजन बढ़ने की वजह ब्रेकअप है, स्‍टडी में सामने आई ये बात
Boldsky | 22nd Oct, 2019 06:07 PM

ब्रेकअप के बाद अक्‍सर लोग डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं। इसकी वजह से लोगों के दिमाग में कई तरह के उल-जुलूल बातें आने लगती हैं। कई लोगों को तो लगता है क‍ि ब्रेकअप के बाद उनके वजन बढ़ने में उनके ब्रेकअप का बहुत बड़ा हाथ है। आपको लगता है कि इससे आपके वजन को लेकर समस्‍या हो रही है? अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ हो रहा है तो ज्‍यादा चिंता करने की बात नहीं है।

दरअसल, एक स्‍टडी से पता चला है कि भावनात्मक रूप से जिंदगी में उथल-पुथल के बावजूद ब्रेकअप के बाद औसतन लोगों का वजन बढ़ता नहीं है। शोधकर्ताओं के मुताबिक, लोग कभी-कभी खाने का इस्‍तेमाल नेगेटिव फीलिंग्‍स से निपटने के लिए करते हैं और इसके बाद अनहेल्‍दी फूड उनकी चॉइस में शामिल हो जाता है।

बता दें, यह स्‍टडी Journal of the Evolutionary Studies Consortium में छपी है। इसके लिए शोधकर्ताओं ने दो स्‍टडी पूरी की ताकि यह पता चल सके कि ब्रेकअप के बाद लोगों का वजन बढ़ जाता है। पहली स्‍टडी के लिए रिसर्चर्स ने 581 लोगों को रिक्रूट किया कि क्‍या वह सालभर के अंदर ब्रेकअप से गुजरे हैं और उससे उनका वजन बढ़ा या घटा है। इसमें 62.7 पर्सेंट लोगों ने कहा कि उनके वजन पर कोई असर नहीं पड़ा है।

दूसरी स्‍टडी के लिए शोधकर्ताओं ने 261 नए लोगों को रिक्रूट किया। इसमें पूछा गया कि कभी उन्‍होंने लॉन्‍ग टर्म रिलेशनशिप टूटने को एक्‍सपीरियंस किया है और परिणामस्‍वरूप इससे उनका वजन बढ़ा या घटा है।

सर्वे में पार्टिसिपेंट्स से यह भी पूछा गया कि उनका एक्‍स-पार्टनर के लिए ऐटिट्यूड कैसा था और वे रिलेशनशिप में किस तरह कमिटेड थे, किसने ब्रेकअप की शुरुआत की। इसमें 65.13 पर्सेंट लोगों ने माना कि रिलेशनशिप टूटने के बाद उनके वजन पर कोई असर नहीं पड़ा।

   
 
स्वास्थ्य