Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
स्पर्म काउंट बढ़ाना है तो इन चीजों से करें तौबा
Boldsky | 26th Oct, 2019 11:30 AM
  • मदिरा को कहें बाय बाय

    शराब के बढ़ते सेवन की वजह से आपकी सेक्स लाइफ पर बहुत गहरा असर पड़ता है। वहीं अगर आप बहुत ज्यादा ही शराब के आदि हैं तो आपके टेस्टोस्टेरॉन का स्तर कम होने के साथ ही स्पर्म काउंट भी घट जाएगा।


  • प्रोसेस्ड मीट से दूरी

    बेकन, हैम, सलामी और हॉट डॉग जैसे तमाम प्रोसेस्ड मीट ना सिर्फ आपके दिल बल्कि स्पर्म काउंट पर भी गहरा प्रभाव डालते हैं। इसलिए इनसे हर तरह की मुमकिन दूरी बना लें।


  • फूल फैट दूध व डेयरी प्रोडेक्ट्स

    अगर आपको दूध, क्रीम और चीज बहुत पसंद है तो, अपनी च्वाइस को बदल लेने का सही समय आ गया है क्योंकि इन सभी चीजों में एस्‍ट्रोजन नामक तत्व पाया जाता है, जो कि जानवर के जरिए आता है। ऐसे में गाय की दूध की मात्रा बढ़ाने वाले स्टेरॉइड्स का असर भी आपके स्पर्म काउंट पर पड़ता है।




हमें यह समझना होगा कि हमारी सेहतमंद जिंदगी पूरी तरह हमारी डाइट पर ही टिकी है। हम क्या, कब और कैसे खाते हैं इसका पूरा असर हमारे शरीर पर साफ दिखता है। यही वजह है कि रोज के ढेर सारे काम और स्ट्रेस के बावजूद भी आपका खाना ही सबसे महत्वपूर्ण है। ऐसे में अगर आप बेबी प्लान करने की सोच रहे हैं तो जरूरी है कि आप एक बार डाइट और न्यूट्रिशियन्स को अच्छे से परख लें।

यदि आपको बेबी कंसीव करने में समस्या आ रही है तो हो सकता है कि यह एक इशारा है कि आपको अपना डाइट चार्ट एक बार जांच लेना चाहिए। कई बार कंसीव ना कर पाने की स्थिति में महिलाओं को लहसुन और जिमीकंद खाने को बोला जाता है, ठीक वैसे ही मर्दों को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, यह भी जान लेना जरूरी है।

आज इस आर्टिकल के जरिए हम ऐसी तीन खाने व पीने वाली चीजों की लिस्ट बता रहे हैं, जिन्हें मर्दों को तुरंत ही अपनी डाइट चार्ट से निकाल देना चाहिए। साथ ही इस आर्टिकल में दी जा रही जानकारी सिर्फ सुचित करने के लिए है, ना की डॉक्टरी परामर्श का विकल्प।

आखिर क्या है स्पर्म काउंट कम होना?

यदि मेल पार्टनर में स्पर्म काउंट प्रति स्खलन 39 मिलियन से कम है तो यह स्थिति कम स्पर्म काउंट की मानी जाएगी। स्पर्म काउंट कम होने की इस सिचुएशन को ओलगोस्पेरमिया भी कहा जाता है। ऐसे में अगर आप बेबी प्लान कर रहे हैं तो यहां बताई जाने वाली खाने की तीन चीजों से दूरी बना लें।

   
 
स्वास्थ्य