Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
प्यार के इमोशन का ही रिएक्शन है ‘क्यूट अग्रेशन’
Boldsky | 29th Oct, 2019 10:30 AM

किसी इंसान, क्यूट बेबी या फिर पालतू जानवर के प्रति प्यार दिखाना, उसके साथ खेलना और मस्ती करने के बीच ही उसे काट लेना या फिर प्रेशर के साथ दबा देना। क्या आपके साथ भी कभी ऐसा अनुभव हुआ है? अगर हां तो आप शर्मिंदा न हों। दरअसल आपकी यह प्रतिक्रिया सिर्फ आपका उसके प्रति प्यार है और किसी के भी प्रति प्यार के इमोशन का रिएक्शन ही 'क्यूट अग्रेशन' कहलाता है। जी हां, किसी के प्रति ममता, प्यार या फिर सम्मोहन के दौरान इस तरह का हमारा एक्शन सिर्फ एक तरह की हमारी दिमागी प्रतिक्रिया है। इसी प्रतिक्रिया को लेकर हाल ही में येल यूनिवर्सिटी में एक रिसर्च किया गया है, जिसमें इस दिमागी प्रतिक्रिया से जुड़ें बहुत से महत्वपूर्ण बिंदू सामने आए हैं।

क्या है क्यूट अग्रेशन

येल यूनिवर्सिटी में हुई इस रिसर्च के अनुसार किसी प्यारी चीज को देखकर काटने या फिर उसे प्रेशर के साथ दबाने की इच्छा जागृत होना असल में हमारे दिमाग में होने वाले न्यूरोकेमिकल रिएक्शन की वजह से होता है। यह प्रतिक्रिया आज की भाषा में सोशल बाइटिंग कही जा सकती है, लेकिन हमने यह सीखा हमारे पूर्वजों से है। ऐसे में अगली बार अगर आप अचानक अपने पार्टनर, दोस्त या फिर पालतू को काटें या दबाएं तो घबराएं नहीं यह आपका क्यूट अग्रेशन ही है।

क्यों होता है 'क्यूट अग्रेशन'

शोधकर्ताओं की मानें तो हमारे क्यूट अग्रेशन का कारण है कि दिमाग हमें सामने वाली क्यूट चीज से विचलित होने से रोकता है। इसी के साथ दिमाग में एक तरह का सकरात्मक इमोशन आता है जो हमें इनकी देखभाल करने में मदद करता है। आसान भाषा में कहें तो छोटी और प्यारी सी चीजों के प्रति आए इस क्यूट अग्रेशन के कारण हमारे अंदर उस चीज के प्रति प्यार और सदभावना का भाव आता है। रिसर्चर का मानना है कि यह क्यूट अग्रेशन एक तरह का टूल है जो हमें डिमोरपोस एक्सप्रेशन (एक तरह का इमोशन, जिसमें हम किसी चीज के प्रति अत्याधिक भावुक हो जाते हैं) को कंट्रोल करने में मदद करता है।

   
 
स्वास्थ्य