Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
मंत्री हर्षवर्धन ने ट्वीट करके कहा, गाजर खाओ और प्रदूषण से खुद को बचाओ
Boldsky | 5th Nov, 2019 06:11 PM
  • आंखों को प्रदूषण से बचाएं

    गाजर में विटामिन ए होता है, जो आंखों के लिए सबसे जरूरी विटामिन है। इससे आंखों की रोशनी बढ़ती है। गाजर में मौजूद बीटा-कैरोटीन लीवर में जाकर विटामिन ए में बदल जाता है। ये प्रोटीन सेल्स में मिलते हैं और इसे खाने से आंखों की रोशनी बढ़ने के साथ ही प्रदूषण के कारण होने वाली आंखों में जलन जैसी समस्याओं से बचे रह सकते हैं।


  • खून को करें साफ

    गाजर त्वचा की सेहत के लिए भी बेहतर मानी गई है। गाजर में मौजूद मिनरल तत्व कई तरह के रोगों से बचाने के साथ ही शारीरिक और त्वचा की सुंदरता भी बढ़ाता है। इसमें मौजूद एल्केलाइन गुण खून भी साफ करती है।


  • स्किन को मैंटेन रखें

    प्रदूषण का असर चेहरे की त्वचा पर भी होता है। चेहरा डल, ड्राई, बेजान नजर आने लगता है। कम उम्र में ही आप साइन ऑफ एजिंग से बचना चाहती हैं, तो गाजर खाएं। इसके साथ ही लकीरों, झुर्रियों से भी बचाता है गाजर। गाजर काटकर भी खा सकते हैं या फिर इसका जूस भी पीना हेल्दी विकल्प है। गाजर में आयरन अधिक होता है, ऐसे में आप एनिमिक होने से बचे रहते हैं।


  • दिल के ल‍िए हेल्‍दी

    गाजर खाने से दिल भी स्वस्थ रहता है। हार्ट पेशेंट को भी इसका सेवन खूब करना चाहिए। उच्च रक्तचाप के रोगियों के लिए भी यह फायदेमंद होती है। इसके सेवन से खून में कोलेस्ट्रॉल लेवल नियंत्रित रहता है, जिससे हार्ट अटैक होने का खतरा कम हो जाता है। गाजर रोग-प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत बनाती है, जिससे आप कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आने से बचे रहते हैं।




दिल्ली और NCR में बढ़ते प्रदूषण की वजह से लोगों का सांस लेना मुश्किल होता जा रहा है। खतरनाक प्रदूषण के वजह से लोगों को मास्क पहनकर घरों से बाहर निकलना पड़ रहा है। इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन सिंह ने इस हानिकारक प्रदूषण से बचने के लिए लोगों को गाजर खाने की सलाह दी है। हर्षवर्धन ने एक ट्वीट करके गाजर खाने के फायदों के बारे में बताया है। इस ट्वीट में उन्होंने लोगों को प्रदूषण से बचने के सुझाव देते हुए कहा है कि लोगों को गाजर का सेवन खूब करना चाहिए। गाजर बहुत हेल्दी होता है, जो प्रदूषण से होने वाली बीमारियों से आपको बचाए रख सकता है।

   
 
स्वास्थ्य