Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
घरेलू नहीं इन अनोखे तरीकों से करें ठंड और फ्लू का इलाज, घर बैठे ही सर्दी हो जाएंगी छू-मंतर
Boldsky | 7th Nov, 2019 04:55 PM
  • 1. बढ़ा दें प्रोटीन की

    हमारी डाइट पर ही बहुत सी चीजें निर्भर करती है। इसलिए मौसम के बदलाव से आपकी सेहत नर्म होने लगे तो प्रोटीन की मात्रा को डाइट में बढ़ा दें। क्योंकि प्रोटीन वाली फूल डाइट से मिलने वाले न्यूट्रिएंट्स सर्दी खासी के रोगाणु को दूर रखते हैं। इसी के साथ विटामिन सी वाले फल और टमाटर रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते है।


  • 2. मसाज से पाएं राहत

    इन ठंडी-ठंडी हवाओं में हल्की सी प्यार भरी मसाज भी हमें सर्दी से बचाती है। क्योंकि मसाज से रिलेक्स मिलने के साथ ही हमारा इम्यून सिस्टम बूस्ट होता है, जिससे सर्दी और खांसी में राहत मिलती है। लेकिन हां मसाज सिर्फ आपको शुरूआती स्टेज पर राहत दे सकता है, लेकिन अगर आपकी कंडीशन और बिगड़ गई तो मसाज के साथ डॉक्टरी सलाह भी जरूरी है।


  • 3. गीले जुराब?

    हां आपने सही सुना सर्दी होने पर अगर आप गीले जुराब पहने तो बहुत असरकारक है। गीले मौजे पहन कर सोना 'इम्युनिटी एंनहैसिंग हाइड्रोथैरपी' की तरह काम करता है। इसके लिए आपको बस मौजों को ठंडे पनी में भीगोना है, पहने के बाद इन पर ही वुलन मौजे पहनना न भूलें। सुबह उठने पर आपको सर्दी में राहत का एहसास होगा।


  • 4. खाएं कच्चा प्याज

    कच्चा प्याज सर्दी और खासी से लड़ने में बहुत ही फायदेमंद सौदा है। क्योंकि प्याज में 'एन्टीमाइक्रोबाइल' के साथ-साथ 'सल्‍फर' भी होता है जो हमारे इम्युन सिस्टम के लिए बहुत अच्छा है। इसलिए कुछ प्याज को काट कर पानी में भिगों दे और करीबन 8 घंटे बाद यह पानी पीएं।


  • 5. ग्रीन, ब्लैक और सफेद चाय

    गले के दर्द और कफ से राहत पाने के ल‍िए में एक कप गर्मा-गर्म चाय का प्याला बहुत राहत देता है। इसलिए अधिकतर लोग सर्द मौसम में अदरक वाली चाय ज्यादा पीते है। लेकिन अगर आप सच में इस गले की समस्या से छुटकारा पाना चाहते है तो ग्रीन, ब्लैक और सफेद चाय से बेहतर कुछ नहीं।क्योंकि इन सभी तरह की चायों में पॉवरफुल एंटीऑक्सीडेंट मिलते है, जिससे शरीर से सर्दी वाले बैक्टीरिया निकल जाते हैं।




तापमान में हल्की गिरावट और ठंडी हवाएं इशारा है कि सर्दियां दस्तक दे चुकी हैं। यही सही समय है जब रजाई में बैठें हुए गर्मा-गर्म चाय की प्याली बहुत सुकून देती हैं लेकिन मौसम की यही करवट साथ लेकर आती है सर्दी और खांसी जैसी बीमारियां। इन बीमारियों से लगातार नाक बहना, गले का जाम होना और सिर दर्द हर किसी को परेशान कर देता है। सर्दी-खांसी से बचने का कारगार इलाज है दवा के साथ-साथ घर के प्राकृतिक नुस्खें, जिनकी मदद से बहुत जल्दी खांसी और जिद्दी जुकाम से छुटकारा पाया जा सकता है।

   
 
स्वास्थ्य