Back
Home » Entertainment
Birthday Special: गब्बर के रोल के लिए अमजद खान नहीं थे पहली पसंद, लेकिन रच दिया इतिहास
Khabar India TV | 12th Nov, 2019 10:07 AM

Birthday Special: बॉलीवुड में अपनी आवाज और अपनी बेहतरीन परफॉर्मेंस के लिए जाने-जाने वाले एक्टर अमजद खान का जन्म पेशावर में 12 नवंबर, 1940 को हुआ था। अमजद खान ने यूं तो बहुत सारी फिल्मों में अभिनय किया और अपना नाम कमाया लेकिन सबसे ज्यादा पहचान उन्हें फिल्म 'शोले' के गब्बर सिंह से मिला।​ अमजद ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत साल 1951 में नाजनीन फिल्म से एक चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर थी। इसके बाद उन्होंने अब दिल्ली दूर नहीं, माया और हिंदुस्तान की कसम जैसी फिल्मों में भी काम किया। लेकिन उनका संघर्ष जारी रहा जब तक उन्हें शोले नहीं मिल गई।

शोले मिलने का भी किस्सा बड़ा दिलचस्प है। शोले में गब्बर सिंह के किरदार के लिए पहले डैनी डेन्जोंगपा को साइन किया गया था, उनकी डेट्स ना मिल पाने की वजह से अमजद खान का नाम फाइनल किया गया। हालांकि फिल्म के राइटर सलीम इस चॉइस से खुश नहीं थे, लेकिन बाद में अमजद के बोलने के तरीके और शानदार अभिनय ने गब्बर सिंह के रोल को अमर कर दिया।

फिल्म शोले ब्लॉकबस्टर फिल्म साबित हुई थी। इसमें संजीव कुमार, धर्मेंद्र, हेमा मालिनी और अमिताभ बच्चन जैसे कई सुपरहिट सितारे थे लेकिन अमजद को अपने हिस्से की पॉपुलैरिटी मिली और उनकी लोकप्रियता किसी भी स्टार की वजह से दबी नहीं।

अमजद खान को महज 51 साल की उम्र में हार्ट अटैक आ गया और उनकी मौत हो गई। दरअसल हार्ट अटैक की वजह एक एक्सीडेंट था। दरअसल अमजद The Great Gambler फिल्म की शूटिंग के लिए मुंबई-गोवा हाईवे से जा रहे थे, रास्ते में उनकी गाड़ी का एक्सीडेंट हो गया। यह एक्सीडेंट काफी भयानक था, इसके बाद वे कोमा में चले गए। कोमा से वे वापस आ गये लेकिन उनका वजन कंट्रोल से बाहर हो गया। आखिरकार बढ़े हुए वजन की वजह से साल 1992 में उनका हार्ट फेल हो गया और वो चल बसे। लेकिन अपने अभिनय की वजह से अमजद आज भी मशहूर हैं और हमेशा याद किए जाएंगे।

 

   
 
स्वास्थ्य