Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
सर्दियों में इन छोटे-छोटे टिप्‍स से करें बंद नाक और गले का इलाज
Boldsky | 21st Nov, 2019 06:08 PM
  • हाइड्रेड रहें

    बंद नाक और गले में हो रही खराश और परेशानी से बचने के ल‍िए जरुरी है क‍ि आप गर्म लिक्विड का सेवन करते रहें। पानी भी हल्का गुनगुना लें। अदरक की चाय, ब्लैक टी, ग्रीन टी और काढ़ा जैसी चीजों का सेवन आपको पलूशन और बदलते मौसम के प्रभाव से बचाएगा।


  • विक्‍स लगाएं

    विक्स के जरिए बंद नाक खोलना सबसे आसान तरीका है। गले पर लगाने से भी यह काफी हद तक राहत देता है। आप बंद नाक और गले की दिक्कत के लिए गर्म पानी में विक्स डालकर उसकी भाप भी ले सकते हैं। खास बात यह है कि सफर के दौरान इस तरह की दिक्कत से बचने के लिए भी आप इसका उपयोग कर सकते हैं। लेकिन 2 साल से कम उम्र के बच्चों को डॉक्टर की सलाह के बिना विक्स ना लगाएं और बच्चों को इसकी भाप भी ना दें।


  • लहसुन का सेवन

    सर्दी से बचने के लिए लहसुन का इस्तेमाल खाने में जरूर करें। हो सके तो दिन में एक बार लहसुन की एक कली को कच्चा चबाकर खाएं। अगर ऐसा ना कर पाएं तो दाल-सब्जी में लहसुन का उपयोग जरूर करें। लहसुन की चटनी भी शरीर को गर्म रखने और नाक-गले से जुड़ी दिक्कतों से बचाती है।


  • अदरक और हल्दी का दूध

    जुकाम होने पर दूध पीने के लिए मना किया जाता है क्योंकि ऐसी स्थिति में दूध कफ बढ़ाने का काम कर सकता है। लेकिन अदरक डालकर पकाया गया दूध हल्दी मिक्स करके पीने से जुकाम और गले की समस्या में तुरंत राहत देता है। आप सुबह और शाम के वक्त इसका सेवन कर सकते हैं।


  • काली मिर्च और शहद

    सर्दी और पलूशन के कारण बंद होने वाली नाक और गले की समस्या से काली मिर्च और शहद का मिश्रण भी बचा सकता है। एक बड़ा चम्मच शहद में 2 से 3 चुटकी पिसी हुई काली मिर्च मिलाएं और रात को सोने से पहले इसका सेवन करें। ध्यान रखें कि इसे धीरे-धीरे चाटने पर ज्यादा लाभ होगा बजाय इसके कि आप एक बार में खा लें। अगर दिक्कत अधिक है तो दिन में दो बार तक इसका सेवन कर सकते हैं।


  • ब्लैक टी और शहद

    आप ब्लैक टी में अदरक उबालकर और शहद मिलकार इसका सेवन कर सकते हैं। यह तरीका सर्दी में आपके बढ़ते वजन को कंट्रोल करने का काम भी करेगा। पलूशन के असर और गले की दिक्कत से तो बचाएगा ही।


  • प्‍याज का कमाल

    आपको शायद जानकर हैरानी हो लेकिन प्याज भी बंद नाक से छुटकारा दिलाने में मददगार है। बस आपको इतना करना है कि प्याज को छीलकर करीबन 5 मिनट के लिए सूंघें। इससे आपको सांस लेने में आसानी होगी।


  • तुलसी

    तुलसी के औषधीय गुणों से हर कोई वाकिफ है। यह एक ऐसी जड़ी-बूटी है जो कई तरह की समस्याओं से आसानी से राहत दिलाती है। जुकाम या बंद नाक होने पर भी तुलसी का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप बस ताजा तुलसी के पत्तों को नाश्ते से पहले व रात को भोजन के बाद चबाएं। आप चाहें तो चाय में भी तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल करें। इससे आपको काफी लाभ होगा।




सर्दियां आते ही सबसे पहला असर सेहत पर पड़ता है। बदलते मौसम में सबसे पहले नाक और गला बंद होने का खतरा रहता है।

जिन लोगों की इम्‍यून‍िटी कमजोर होती है, उन लोगों को जुकाम और ठंड अक्‍सर घेर लेता है। ऐसे में कुछ छोटे और सामान्‍य कारगर तरीकों को अपनाकर आप सेहत की समस्‍याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

   
 
स्वास्थ्य