Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
आपको भी खूब पसंद है साबूदाना की खिचड़ी, जानें इसे ज्‍यादा खाने के साइडइफेट्स
Boldsky | 22nd Nov, 2019 11:50 AM
  • ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा

    कार्ब्स की मात्रा अधिक होने के कारण साबूदाना डायबिटिक्स के लिए अच्छा नहीं है। कार्बोहाइड्रेट से भी ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। इसीलिए, साबूदाना खाते समय इस बात का ध्यान रखें।


  • किडनी स्टोन्स का खतरा

    इसके पीछे कुछ स्टडीज़ द्वारा किए गए दावे हैं। जो, यह बताते हैं कि कैल्शियम की अधिक मात्रा किडनी स्टोन का कारण बनती है। दरअसल, साबूदाना में कैल्शियम भी होता है। कैल्शियम युक्त भोजन होने की वजह से इसका अधिक सेवन नुकसान दायक साबित हो सकता है।


  • वजन बढ़ाता है

    अगर, आप वेट लॉस की कोशिश कर रहे हैं। तो, साबुदाना कम मात्रा में ही खाएं। दरअसल, साबूदाना एक हाई-कैलोरी फूड है। इसीलिए, इसे ज़्यादा खाने से वेट लॉस की बजाय वेट गेन हो सकता है।


  • दिमाग और हृदय के ल‍िए नुकसानदायक

    साबूदाने में साइनाइड की कम मात्रा पाई जाती है, लेकिन फिर भी इसके अधिक सेवन से कई दुष्प्रभाव देखने में आ सकते हैं। इसका अधिक सेवन मस्तिष्क और हृदय को नुकसान पहुंचाने के साथ ही कोमा और मृत्यु का कारण भी हो सकता है। इसके अलावा, इससे और भी कई समस्याएं हो सकती हैं, जैसे: सांस लेने में कठिनाई, सीने में दर्द, उल्टी, रक्त का विकार, सिरदर्द और थायरायड।




साबूदाना को हमारे देश में व्रत-उपवास में फलाहार के तौर पर खाया जाता है। इसके अलावा भी कई मौको पर, साबूदाना को नाश्ता या स्वीट डिश बनाकर खाया जाता है। लेकिन, रोज़ साबूदाना का सेवन करने से बचना चाहिए। क्योंकि, बहुत अधिक मात्रा में खाने से साबूदाना नुकसान दायक साबित हो सकता है। आइए जानते हैं क‍ि कैसे ज्‍यादा साबूदाना खाना आपके ल‍िए नुकसानदायक हो सकता है।

   
 
स्वास्थ्य