Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
कान से पानी निकालने के लिए न झटकें सिर, ब्रेन डैमेज का खतरा
Boldsky | 25th Nov, 2019 02:56 PM

नहाने के दौरान या फिर बारिश में अक्‍सर कानों में पानी घुस जाता है, इसे न‍िकालने के ल‍िए अक्‍सर ईयरबड से या फिर सिर को झटककर पानी न‍िकालने की कोशिश करते हैं। लेक‍िन क्‍या जानते हैं क‍ि कान में जमे पानी को झटककर न‍िकालना आपकी सेहत के ल‍िए खतरनाक हो सकता है। एक स्टडी में यह बात कही गई है।

छोटे बच्चों के दिमाग को नुकसान

अमेरिका के कॉर्नेल यूनिवर्सिटी और वर्जिनिया टेक यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने संयुक्त रूप से एक नई स्टडी की जिसमें यह बात सामने आयी कि कान में फंसे पानी को निकालने के लिए अगर सिर को जोर से झटका जाए तो इससे छोटे बच्चों के दिमाग को नुकसान पहुंच सकता है। इस स्टडी के नतीजों को अमेरिकन फिजिकल सोसायटी के डिविजन ऑफ फ्लूइड डाइनैमिक्स के 72वें वार्षिक मीटिंग में रखा गया। रिसर्च के मुताबिक अक्सर बच्चों में ऐसा देखने को मिलता है क्योंकि उनके ईयर कनाल छोटी होती है ऐसे में उनके कानों में तेजी से पानी घुस जाता है जिससे उनके दिमाग के डैमेज होने का खतरा बढ़ जाता है। उन्होंने कहा कि बड़ों में ऐसा कम ही होता है क्योंकि उनकी ईयर कनाल का डायामीटर बड़ा होता है। उन्होंने कहा कि पानी की मात्रा और उसकी मौजदूगी जल्द से जल्द इसे हटाने के लिए मजबूर कर देती है।

एल्‍कोहल या विनिगर की बूंद का करें इस्तेमाल

स्टडी में कहा गया है कि कान की निचली सतह पर ऐल्कॉहॉल या फिर विनिगर की बूंदों का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह सतह के तनाव को कम कर देता है और पानी आराम से कान से बाहर निकल सकता है।

 
स्वास्थ्य