Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
अध्ययन के अनुसार जिनके घर आती हैं बेटियां, उन पिता की उम्र होती है लंबी
Boldsky | 27th Nov, 2019 10:30 AM

एक नए अध्ययन के अनुसार बेटियां इस संसार में सारी खुशियां लाने के अलावा अपने पिता के जीवन में कुछ कीमती साल भी जोड़ देती हैं। अध्ययन के अनुसार जिन पिता की बेटियां नहीं होती हैं उनकी तुलना में बेटियों के पिता अधिक समय तक जीवित रहते हैं।

अध्ययन

जब भी बच्चे के जन्म की बात आती है तो हम अकसर मां के बारे में बात करते हैं। इस शोध में इस बात का पता लगाया गया है कि जब बच्चे का जन्म होता है तो इसका बच्चे के पिता के स्वास्थ्य और शरीर पर क्या प्रभाव पड़ता है। यह अध्ययन जगिएल्लोनिअन विश्वविद्यालय में किया गया जिसमें 4,310 से अधिक लोगों से डाटा एकत्रित किया गया जिसमें 2,147 माताएं और 2,163 पिता शामिल थे।

परिणाम

ऐसा देखा गया कि लड़के के जन्म का उनके पिता पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा। हालांकि यह बात पता चली कि बेटियों की संख्या का संबंध पिता की लंबी आयु से होता है। इस अध्ययन ने आगे यह दावा किया कि जिनकी ज्यादा बेटियां होंगी पिता की उम्र उतनी ही अधिक होगी। एकदम सही आकंड़ों की बात की जाए तो प्रत्येक जन्म लेने वाली बेटी के साथ 74 सप्ताह। यह सभी पिताओं के लिए बहुत अच्छी खबर हो सकती है परन्तु माताओं के लिए नहीं।

ऐसा इसलिए क्योंकि अमेरिकन जर्नल ऑफ ह्यूमन बायोलॉजी में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार बेटा तथा बेटी दोनों के जन्म से मां के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और उसका जीवनकाल कम हो जाता है। अन्य अध्ययन से पता चलता है कि वे महिलाएं जो अकेली रहती हैं वे अधिक समय जीवित रहती हैं और खुश रहती हैं।

प्रतिकूल अध्ययन

एक अलग अध्ययन से पता चलता है कि बच्चा लड़का हो या लडकी इस बात का कोई फर्क नहीं पड़ता बल्कि बच्चे के जन्म से माता और पिता दोनों का जीवनकाल बढ़ जाता है। इस अध्ययन का डाटा 14 वर्षों से एकत्र किया गया और देखा गया कि वे दंपत्ति जिनके बच्चे होते हैं वे अधिक समय जीवित रहते हैं उन युगलों की तुलना में जिनके बच्चे नहीं होते।

 
स्वास्थ्य