Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
सोने से पहले खाएं इस पेड़ के पत्ते, दूर हो जाएंगी स्किन की सारी समस्‍या
Boldsky | 28th Nov, 2019 05:36 PM
  • स्किन की झुर्रियां करें दूर

    चेहरे पर झुर्रियां पड़ गई हों, स्किन ढीली पड़ गई हो या त्वचा में लचीलापन आ गया हो तो अनार की खूब सारी पत्तियां लें। इस पत्तियों को पीसकर एक किलो रस निकालें लें और इस रस को आधा किलो तिल का तेल मिलाकर धीमी आंच पर पकाएं। पकने के बाद इस तेल से दिन में दो-तीन बार चेहरे की माल‍िश करें इससे त्‍वचा का ढीलापन और चेहरे की झुर्रियां दूर करें।


  • खून की उल्टियां होने पर

    जिन लोगों को पील‍िया, खून की उल्टियां होती है या फिर डायर‍िया होती है तो वे अनार की ताजी पत्तियां लेकर उसे सुखाकर पाउडर बन लें। इस पाउडर को 3 ग्राम छाछ के साथ और रात में पानी के साथ लें।


  • एक्जिमा होने पर

    एक्जिमा त्‍वचा की सबसे घातक बीमारी हैं। इससे ग्रस्‍त व्‍यक्ति लगातार खुजली और जलन से परेशान हो जाता है। कई बार तो गंभीर घाव भी हो जाते हैं और शरीर पर लाल चकत्ते पड़ने लगते हैं। इस रोग से छुटकारा पाने के ल‍िए अनार के पत्तों को पीसकर लगा लें। इससे कुछ द‍िनों में आराम मिलना शुरु हो गया।


  • भूख बढ़ाने के ल‍िए

    भूख बढ़ाने और पाचन समस्‍याओं के ल‍िए किया जाता है। आजकल खराब जीवन शैली और शारीर‍िक गतिविधियों के कम होने से बहुत से लोगों को भूख नहीं लगती हैं। भूख बढ़ाने के ल‍िए आपको अनार के पत्तों को सलाद के रुप में इस्‍तेमाल कर सकते हैं।


  • पाचन क्रिया बनती है मजबूत

    पाचन क्रिया खराब होने पर भोजन पूरी तरह से पचता नहीं हैं, जिसके कारण शरीर को पर्याप्‍त पोषण नहीं मिल पाता। पाचन क्रिया दुरुस्‍त रखने के ल‍िए अनार के पत्तों का सेवन करें।


  • मुंह में होने वाले छालों का इलाज

    मौखिक स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं विशेष रूप से छाले का इलाज अनार के पत्ते से कर सकते हैं। अनार के पत्तों में मौजूद एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटीऑक्‍सीडेंट गुण मुंह में मौजूद बैक्‍टीरिया को नष्‍ट करने में मदद करते हैं। इस तरह से आप अपने मुंह में होने वाले छालों का इलाज करने के लिए अनार के पत्तों से बने जूस का उपयोग कर सकते हैं।




अनार का फल और इसका जूस पीने के फायदों के बारे में तो आपने सुना ही होगा लेकिन क्‍या इसके पत्तियां खाने के फायदों के बारे में आपने सुना हैं। जी हां, अनार की पत्तियां भी अनार के फल तरह ही काफी फायदेमंद होती हैं। ये स्किन की समस्याओं के साथ ही पेट की समस्‍या को दूर करती हैं। आइए जानते है अनार की पत्तिय़ों से होने वाले फायदें-

 
स्वास्थ्य