Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
वेडिंग सीजन में दावतों की मौज उड़ाते हुए रखें इन बातों का ध्‍यान
Boldsky | 30th Nov, 2019 10:34 AM
  • हल्का खाएं और हेल्दी रहें-

    शादियों के पार्टी में अगर अपनी हेल्थ को सही रखना है तो पार्टी में हल्का खाना खाएं। अगर आप आपको किसी शादी की पार्टी अटेंड करनी है तो दोपहर के टाइम खाने में कुछ हल्कें और स्वस्थ भोजन का विकल चनें। स्प्राउट्स या प्रोटीन भरा कुछ हल्का नाश्ता करें ताकि रात में पार्टी के दौरान आप अपने आपको अच्छा महसूस का सकें। सूप या फल भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है।


  • पार्टी से पहले भूखे न रहें-

    अमूमन किसी भी पार्टी में अधिकतर महिलाए और पुरुष सुबह-सुबह अधिक भोजन कर लेते हैं ये सोच कर कि सुबह में खाना खा लेते हैं और पुरे दिन भूखे रहते हैं क्योंकि रात के पार्टी में खाना तो खाना ही है। ऐसे में भूख काफी लग रजत है और बिना सोचे समझे अधिक ख लेते हैं जो बाद में शरीर के लिए हानिकारक साबित हो जाता है। आप ऐसा कतई ना करे इससे आपके हेल्थ पर बुरा प्रभाव पड़ता है।


  • एल्‍कोहल और स्‍मोकिंग से बनाएं दूरी

    किसी भी पार्टी में आप धुम्रपान और एल्कोहल जैसे मादक पदार्थों से हमेशा बच के रहें। धुम्रपान और एल्कोहल में कैलोरी कि मात्रा अधिक रहती है जो आपके शरीर के लिए बुरा हो सकता है। अमूमन पार्टी में दोस्तों और रिश्तेदारों को दिखने के चक्कर में एल्कोहल जैसे मादक पदार्थों का सेवन कर लेते हैं जो बाद में हेल्थ पर पूरा प्रभाव डालता है। किसी भी पार्टी में जाने के बाद ऐसे पदार्थों के सेवन से हमेशा बचें।


  • ऑयली खानें से बचें

    पार्टी में खानों के कतार लगी रहती है जिसमें से अधिक खाने तले हुए ही होते हैं। आपको जान के हैरानी नहीं होंगी कि तले हुए खाने शरीर के लिए कितने हानिकारक होते है। ये आपके शरीर के फैट को बढ़ाते तो ही साथ में ये आपको कई तरह से बीमार भी करते हैं।शादी या किसी भी पार्टी में जा रही है तो ऐसे खाने से बचें। तले हुए खाने देखने में जितना सही दिखते उतना ही आपके हेल्थ के लिए बुरे होते हैं।




शादियों का सीजन शुरु होते हैं रिश्‍तेदारों से लेकर फ्रैंड्स तक की शादियों के इविटेंशन कार्ड आने शुरु हो जाते हैं। ऐसे में हर किसी की शादी में जाना भी जरुरी होता है और वहां दावत भी खाकर आना होता हैं। अमूमन शादियों के मौज-मस्ती और जम के खाना तो खा लेते हैं लेकिन बाद में वही खाना हेल्थ पर काफी असर करता है।

शादियों के इस टाइम में तकरीबन पचास तरीके से फूड्स टेबल पर लगे होते हैं लेकिन सभी खाने को खाना आपके शरीर के हेल्थ के लिए बुरा साबित हो सकता है।

   
 
स्वास्थ्य