Back
Home » Business
इलेक्ट्रिक बाइक : 999 रुपये में करें बुक, बिना लाइसेंस के चलाएं
Good Returns | 10th Dec, 2019 06:11 AM

नई द‍िल्‍ली: इलेक्ट्रिक व्हीकल स्टार्टअप कंपनी ग्रीनवोल्‍ट मोब‍िल‍िटी अपनी इलेक्ट्रिक बाइक मैन्टिस को अब धीरे-धीरे पूरे देश में लॉन्च करने की तैयारी कर ली है। कंपनी ने इस बाइक को 'नो चालान' नाम दिया है। अहमदाबाद में लॉन्च करने के बाद अब इसे देश के दूसरे प्रमुख शहरों में लॉन्च करने की तैयारी में है। कंपनी ग्रीनवोल्‍ट मैन्टिस को 22 दिसंबर को मुंबई जबकि 5 जनवरी 2020 को बेंगलुरु में लॉन्च करेगी। इसके अलावा जनवरी में ही इस इलेक्ट्रिक बाइक को और भी बाजार में उतारा जाएगा।

999 रुपये में करें ऑनलाइन बुकिंग

अगर आप इस इलेक्ट्रिक बाइक को खरीदना चाहते हैं तो इसकी प्री-बुकिंग शुरू हो गई है। कंपनी की ओर से 999 रुपये में इसकी ऑनलाइन बुकिंग की जा सकती है। कंपनी मुंबई, बेंगलुरु और अन्य शहरों में इस इलेक्ट्रिक बाइक की प्री-बुकिंग करने वाले ग्राहकों के लिए लॉन्चिंग के समय प्राइवेट टेस्ट राइड आयोजित करेगी। वहीं कंपनी से मिल रही जानकारी के मुताबिक इस इलेक्ट्रिक बाइक को पुणे, दिल्ली, हैदराबाद और चेन्नई में जनवरी में ही लॉन्च की जाएगी। कंपनी का कहना है कि यह इलेक्ट्रिक बाइक सस्ती होने के साथ-साथ प्रदूषण मुक्त है, जिसकी भारत में सबसे ज्यादा जरूरत है।

जानें क्‍या है कीमत

प्री-बुकिंग करने वाले ग्राहकों के लिए मैन्टिस की कीमत 34,999 रुपये होगी, जबकि डीलरशिप ऐक्टिव होने के बाद यह 37,999 रुपये में उपलब्ध होगी। फिलहाल कंपनी तमाम शहरों में डीलरशिप एक्टिव करने में जुटी है। ग्रीनवोल्ट फरवरी तक अपने डीलर नेटवर्क के माध्यम से सभी चुनिंदा मेट्रो शहरों में स्टूडियो आउटलेट और सर्विस सेंटर खोलेगा।

फीचर भी काफी खास, 250watt का मोटर और कंट्रोलर

खास बात यह है कि मैन्टिस इलेक्ट्रिक बाइक को चलाने के लिए लाइसेंस, पीयूसी या रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं है। इसमें 250-वाट का मोटर और कंट्रोलर दिया गया है। ग्रीनवोल्ट ने मैन्टिस को इन-हाउस डिजाइन और डिवेलप किया है। इसमें दी गई लिथियम-आयन बैटरी रिमूवेबल है, यानी इसे निकालकर चार्ज किया जा सकता है।

फुल चार्ज पर 50 किलोमीटर तक चलेगी

मैन्टिस इलेक्ट्रिक एक बार फुल चार्ज होने पर 50 किलोमीटर तक चलेगी। इसकी बैटरी को फुल चार्ज होने में 2.5 घंटे का समय लगता है। मैन्टिस की पोर्टेबल बैटरी का वजन 2.5 किलोग्राम है, जिसे किसी भी घरेलू पावर सॉकिट से चार्ज किया जा सकता है।

   
 
स्वास्थ्य