Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
इंटीमेट होते समय लव बाइट करना हो सकता है खतरनाक, नहीं जानते होंगे इन साइडइफेक्‍ट्स के बारे में
Boldsky | 28th Dec, 2019 11:30 AM
  • ओरल हर्पीस वाइरस

    अगर आपके पार्टनर को ओरल हर्पीस की समस्‍या है तो ऐसे में किस करना या लव बाइट देना आपके ल‍िए मुश्किल भरा हो सकता है। क्‍योंकि हर्पीस का वायरस आपकी स्किन में वाइरस की तरह फैल सकता है। इस वाइरस में मुंह के आस-पास जैसे होंठो, जीभ, दांतों के पास और अंदर गालों की तरफ घाव होते हैं। जिन्हें भी ये वाइरस हो वो लव बाइट देना अवॉइड करें।


  • आइरन की कमी

    अगर आपकी डाइट में आइरन की कमी है तो आपके बहुत जल्दी लव बाइट का निशान छप जाता है। लव बाइट्स का कोई इलाज नहीं होता है। एक स्टडी के मुताबिक जब व्यक्ति के रक्त में पर्याप्त लाल रक्त, सफेद कोशिकाएं और प्लेटलेट नहीं होते तब उसे एनीमिया हो सकता है। लव बाइट में लाल खून के थक्के का जम जाना भी इसी को दर्शाता है। एनीमिया से बचने के लिए बस अपनी डाइट में पत्तेदार साग शामिल करें।


  • निशानी नहीं चोट है लवबाइट

    पार्टनर की बॉडी को काटने को आप प्‍यार समझते हैं। लेकिन सच यह है कि लव बाइट पार्टनर को नुकसान पहुंचाने से ज्‍यादा कुछ नहीं है। हालांकि यह आपके गिरने या टकराने की वजह से से नहीं होती है, लेकिन मेडिकली जब सेल्‍स टूट जाते हैं, तो रेड निशान पड़ते है।


  • लम्‍बा रह सकता है न‍िशान

    जिन लोगों की स्किन ज्यादा सफेद होती है उनके लिए लव बाइट खतरनाक हो सकती है। इस वजह से हमेशा के लिए लव बाइट (कुछ दिन या हमेशा) के निशान रह सकते हैं।


  • स्ट्रोक

    आम सा द‍िखने वाला लव बाइट्स आपको पैरालाइज भी कर सकता हैं। 2011 में न्यूज़ीलैंड की 44 साल की एक महिला के साथ भी ऐसा ही हुआ था, जिस वजह से उसका बायां हाथ पैरालाइज़ हो गया था। इससे आप समझ सकते हैं कि लव बाइट कितनी खतरनाक हो सकती है।




इंटिमेट होने के दौरान कपल्‍स को एक दूसरे को डीप किसिंग करना और लव बाइट देना पसंद होता हैं। कपल्‍स इसे प्‍यार की न‍िशानी के तौर पर देखते हैं। लव बाइट त्वचा के किसी हिस्से पर तेजी से किस करने से लाल या नीले रंग का गहरा निशान बन जाता है जिसे किस मार्क और हिक्की भी कहा जाता है। ये निशान ज्यादातर एक हफ्ते तक रहते ही रहते हैं। इसे आसानी से मिटा पाना मुश्किल होता है। कई बार इसे दूर करने के लिए अपनाए जाने वाले उपाय ऐसे होते हैं, जिनसे ये निशान खत्म होने के बजाय बढ़ जाते हैं। त्वचा को तेजी से पकड़ने के कारण वहां ब्लड का सर्कुलेशन रुक जाता है जिससे क्लॉटिंग हो जाती है। ये क्लॉटिंग ही लाल और नीले निशान के रूप में दिखाई देती है। लेक‍िन क्‍या आप जानते हैं प्‍यार की न‍िशानी समझे जाने वाले ये लवबाइट आपकी सेहत के ल‍िए खतरनाक भी साबित हो सकते हैं। आइए जानते हैं क‍ि लव बाइट के नुकसान।

   
 
स्वास्थ्य