Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
बैंगन का जूस पीने के हैं कई फायदे, चर्बी घटाए और बीपी से बचाए
Boldsky | 3rd Jan, 2020 03:28 PM
  • ब्लड प्रेशर को करे कंट्रोल

    हाई ब्लड प्रेशर के लिए बैंगन का जूस काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। बैंगन में पोटैशियम अच्छी मात्रा में होता है। पोटैशियम वाले आहार ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मददगार होते हैं। इसलिए हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी बैंगन का जूस पीना फायदेमंद है।


  • हार्ट को रखें तंदरुस्‍त

    बैंगन का सेवन करने से हार्ट के मरीजों को काफी फायदा मिलता हैं। बैंगन में विटामिन बी6, विटामिन सी, पोटैशियम, फाइबर और साइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता हैं जो दिल के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। बैंगन में फ्लैवोनॉइड्स की मात्रा भी अच्छी होती है इसलिए ये स्ट्रोक और हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है। बैंगन का जूस पीने से कार्डियोवस्कुलर बीमारियों को टाला जा स‍कता हैं।


  • मोटापा घटाने में सहायक

    बैंगन आपके बॉडी फैट को बर्न करने में मदद करता है और आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करता है। अपनी डाइट में बैंगन को और रोजाना की आदत में 1 कप बैंगन का जूस पीकर आप अपना वजन भी घटा सकते हैं। बैंगन में मौजूद फाइबर आपके पेट को देर तक भरा रखता है।


  • कोलेस्ट्रॉल को करें कम

    बैंगन के सेवन से ब्लड में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होने में मदद मिलती है. ऐसा माना जाता है कि बैंगन की पत्तियों के रस का सेवन करने से भी खून में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम किया जा सकता है।




बैंगन का नाम सुनते ही सबसे पहले दिमाग में बैंगन का भर्ता का नाम आता हैं। बैंगन की सब्‍जी तो आपने खूब खाई होगी लेकिन कभी इस सब्‍जी का जूस पीया हैं। जी हां, बैंगन का जूस! सुनकर अचम्‍भा हो रहा होगा ना, वैसे इस आम सी द‍िखने वाली सब्‍जी को खाने के खूब फायदे होते हैं।

बैंगन में मौजूद मिनरल्स, एंटीऑक्सिडेंट्स और विटमिन शरीर के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। रिसर्च बताती है कि बैंगन में ऐसे बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं, जो हमारे बॉडी फंक्शन को बेहतर बनाते हैं। हेल्थ एक्सपटर्स का भी मानना है क‍ि बैंगन की सब्जी से कहीं ज्यादा फायदेमंद इसका जूस हो सकता है। आइए जानते हैं इसके जूस से होने वाले फायदों के बारे में।

   
 
स्वास्थ्य