Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
सर्दियों में जुकाम से दूर रखता हैं अलसी की चाय, जाने विधि
Boldsky | 19th Jan, 2020 11:30 AM
  • ऐसे बनाएं चाय

    सामग्री : 2 कप पानी, अलसी पावडर 1 चम्मच, शहद या गुड़ अथवा शक्कर (स्वादानुसार)।

    विधि : 2 कप पानी में एक चम्मच अलसी पावडर डालकर इस मिश्रण को धीमी आंच पर पकाएं। इसे तब तक पकाते रहें, जब तक कि पानी एक कप न रह जाए।

    इसके बाद इसे आंच से उतार लें और जब पानी थोड़ा ठंडा हो जाए तब उसमें स्वादानुसार शहद या गुड़ अथवा शक्कर डालकर मिलाकर हल्का गुनगुना या फिर थोड़ा गरम-गरम ही पि‍एं।


  • 2 से 3 बार पीएं जुकाम में

    इस चाय को पीने से सर्दी-खांसी, जुकाम या दमा की परेशानी झेल रहे व्यक्तियों को बहुत लाभ होता है। जिसे भी सर्दी में इस तरह की तकलीफें हो, वह बीमार व्यक्ति इस चाय का दिनभर में 2-3 बार सेवन कर सकते है।


  • झड़ते बालों के ल‍िए रामबाण

    अलसी झड़ते बालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं, अलसी आपके लिए रामबाण साबित हो सकती है। Flaxseeds में औषधीय गुण होते हैं. अलसी में विटामिन्स और मिनरल्स काफी मात्रा में पाए जाते हैं जो आपके बालों को पोषण देते हैं।




सर्दी या बारिश के मौसम में जुकाम और खांसी होना सामान्य बात है। मौसम ठंडा होने के कारण नमी होती है और संक्रमण फैलने का खतरा भी उतना ही होता है। ऐसे में आप भी अगर खांसी से परेशान हैं, तो अलसी की चाय पीना आपके लिए फायदेमंद होगा। अलसी को तीसी के नाम से भी जाना जाता है । अलसी में विटामिन बी एवं कैल्शियम, मैग्नीशियम, कॉपर, लोहा, जिंक, पोटेशियम आदि खनिज लवण होते हैं। अलसी में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 नाम के अम्ल होते हैं। आयुर्वेद के अनुसार अलसी के बीज वात, पित्त और कफ को संतुलित करते हैं।

अलसी की चाय बनाने के लिए आपको पिसी हुई अलसी या फिर इसका पाउडर प्रयोग करना होगा। यह चाय आपको खांसी की तकलीफ से निजात दिलाने में मदद करेगी।

   
 
स्वास्थ्य