Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
जाड़े में छुहारे का दूध पीने के हैं कई फायदे, जेंट्स प्रॉब्‍लम का है रामबाण इलाज
Boldsky | 20th Jan, 2020 04:55 PM
  • मासिक धर्म

    हर महीने महिलाएं मासिक धर्म की समस्या का सामना करती हैं जिस दौरान उन्हें पेट दर्द, कमर दर्द के साथ ही पैरों में ऐंठन की परेशानी से गुजरना पड़ता है। ऐसे में अगर रोजाना छुहारे का सेवन किया जाए, तो मासिक धर्म के दर्द में आराम मिलता है। साथ ही मासिक धर्म खुलकर आता है।


  • डायबिटीज

    डायबिटीज यानि शुगर की बीमारी में अक्सर लोगों को मीठा खाने का मना होता है। ऐसे में अगर सर्दियों या त्यौहारों पर मिठाई की जगह सीमित मात्रा में खजूर का हलवा या छुहारे का हलवा खाया जाए, तो वो नुकसान नहीं करेगा। क्योंकि छुहारे और खजूर प्राकृतिक रूप से मिठास लिए होते हैं और इनमें गन्ने से बनने वाली चीनी के साइड इफेक्ट्स नहीं पाए जाते है।


  • शीघ्रपतन की समस्या

    अगर शीघ्रपतन की समस्या से परेशान हैं तो तीन महीने तक छुहारे का सेवन आपको समस्या से मुक्ति दिला देगा। इसके लिए प्रात: खाली पेट दो छुहारे टोपी समेत दो सप्ताह तक खूब चबा-चबाकर खाएं। तीसरे सप्ताह में तीन छुहारे खाएं और चौथे सप्ताह से 12वें सप्ताह तक चार-चार छुहारों का रोज सेवन करें। इस समस्या से मुक्ति मिल जाएगी।


  • वीर्य में होती है वृद्धि

    रोजाना दो या तीन छुहारे दूध में पका के पीने से बल और वीर्य की वृद्धि होती है।


  • ब्लड प्रेशर

    अगर आप बार-बार कम होते रक्तचाप की बीमारी से परेशान है, तो आपको नियमित रूप से 3-4 छुहारे का सेवन करना चाहिए। आप छुआरों को गर्म पानी में धोकर गुठली निकाल दें। इसके बाद गर्म दूध के साथ उबाल लें। उबले हुए दूध को सुबह-शाम सेवन करने से कुछ ही दिनों में कम रक्तचाप से छुटकारा मिल जाएगा।


  • बिस्तर पर पेशाब

    आपका बच्चा भी रात को सोते समय अक्सर बिस्तर पर पेशाब कर देता है। तो इस समस्या को खत्म करने के लिए आपको बच्चे को रोजाना दिन में 2 छुहारे खिलाएं या रात को छुहारे वाला दूध पिलाएं। इससे शरीर में ताकत भी आती है।


  • कब्ज

    अगर आप रोजाना कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं तो इसे दूर करने के लिए बस सुबह-शाम 3 छुहारे खाने के बाद गर्म पानी पी लें, कब्ज में आराम मिलेगा।


  • अस्थमा

    अस्थमा के रोगी के लिए भी छुआरे वाला दूध बहुत फायदेमंद होता है। रोजाना 2 से 4 छुआरों को दूध में उबालें और इसमें चीनी की जगह मिश्री मिलाएं। इस दूध का सेवन करने से शरीर को ताकत मिलती हैं और सांस की परेशानी दूर होती है। इसके अलावा छुआरे की तासीर गर्म होने से फेफड़ों और दिल को फायदा होता है।




सर्दियों में लोग खूब दबा के ड्रायफूट्स का सेवन करते हैं। ड्राईफ्रूट्स की तासीर बहुत गर्म होती है जो कड़कड़ाती ठड में आपके शरीर के तापमान को बनाए रखता हैं। ज्‍यादात्तर लोग ड्रायफूट्स के नाम पर बादाम, काजू, किशमिश और अखरोट का सेवन करते हैं। इसके अलावा छुहारे भी होते हैं जो बाकी ड्राय फ्रूट्स की तरह ही पौष्टिक होते हैं।

लेकिन क्या आपको पता है कि दूध में छुहारा मिलाकर पीने से कई तरह की बीमारियां दूर होती हैं। हम आपको बता रहे हैं कि आखिर दूध में छुहारा भिगोकर पीने से क्या फायदे होते हैं। छुहारा में भरपूर मात्रा में विटामिन ए,बी पाया जाता है। जो कि आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। साथ ही यह आपके बॉडी में नए सेल्स का निर्माण करता है।

 
स्वास्थ्य