Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
देर रात तक वेब सीरीज देखने से हो सकती है नींद तबाह: र‍िसर्च
Boldsky | 20th Jan, 2020 05:40 PM

क्‍या आपको भी देर रात तक उल्‍लूओं की तरह जगकर नेटफ्लिक्स और अमेजन जैसे ओटीटी (ओवर द टॉप) प्लेटफॉर्म पर वेब सीरीज और फिल्में देखने के शौकीन हैं तो आपको सावधान हो जाना चाहिए क्योंकि इससे आपकी सेहत के साथ खिलवाड़ हो रहा है। एक अध्ययन का कहना है कि ऑनलाइन वीडियो सर्विस की वजह से भारतीयों की नींद में खलल पड़ रहा है। जिसकी वजह से नींद से जुड़ी अन्‍य बीमार‍ियां आपको बीमार कर सकती हैं। ऐसे में अगर आप नहीं चाहते कि नींद से जुड़ी बीमारियां आपको हो तो देर रात तक वेब सीरीज देखने की आदत बदल लें।

क्या कहता है अध्ययन?

जब से ओटीटी प्लेटफॉर्म पर सीरीज देखने का प्रचलन बढ़ा है तब से युवा देर रात तक जागने लगे हैं। ऐसे में इसका असर स्वास्थ्य पर पड़ रहा है। क्योंकि देर रात तक टीवी या लैपटॉप की स्क्रीन पर बैठने की वजह से आंखें तो खराब हो ही रही हैं नींद की समस्या भी हो रही है। अब एक मोबाइल हेल्थ और फिटनेस ऐप ने इसे लेकर अध्ययन किया और बताया कि ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सर्विस पर वीडियो देखने से भारतीयों को नींद की समस्या हो रही है।

इसके अलावा इस अध्‍ययन में एक और बात सामने आई है कि देर रात तक वेब सीरीज देखने की वजह से ऑनलाइन फूड मंगाने का भी प्रचलन बढ़ गया है। इससे ज्यादा तादाद में जंक फूड का सेवन हो रहा है और वीडियो देर तक देखी जा रही हैं। ऐसे में लोगों में निष्क्रिय बैठे रहने की आदत बढ़ रही है और नींद की समस्या पैदा हो रही है। इस अध्ययन को डाइट और फिटनेस हैबिट को समझने के लिए किया गया है। अगर आप भी काफी देर तक स्क्रिन पर वक्त बिताते हैं और देर रात तक वेब सीरीज या फिल्में देखते हैं तो आपको भी स्वस्थ रहने के लिए फौरन अपनी इस आदत में बदलाव करना होगा।

   
 
स्वास्थ्य