Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
क्या है कोरोना वायरस (Coronavirus)? कैसे फैलता है और इसका बचाव
Boldsky | 21st Jan, 2020 05:35 PM
  • कोरोना वायरस क्या है?

    वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के अनुसार, यह वाइरस सी-फूड से जुड़ा है और इसकी शुरुआत चाइना के हुवेई प्रांत के वुहान शहर के एक सी-फूड बाजार से ही हुई मानी जा रही है। खास बात यह है कि ये वायरस ना केवल इंसानों बल्कि पशुओं को भी अपना शिकार बना रहा है।


  • कैसे फैलता है ये वायरस ?

    कोरोना वायरस को लेकर हर रोज नई-नई अपडेट्स आ रही हैं। पहले इस वायरस के बारे में कहा गया था कि यह इंफेक्टेड सी-फूड खाने से ही फैलता है। जबकि हालही डब्ल्यूएचओ ने इस बात की पूरी संभावना जताई है कि यह वायरस परिवार के लोगों में एक से दूसरे के संक्रमण में आने से फैल सकता है। किसी संक्रमित व्यक्ति के छूने और फिर आपके मुंह, नाक या आंखों को छूने से भी वायरस का संक्रमण हो सकता है।


  • कोरोना वायरस के लक्षण क्या हैं?

    कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति को सबसे पहले सांस लेने में दिक्कत, गले में दर्द, जुकाम, खांसी और बुखार होता है। फिर यह बुखार निमोनिया का रूप ले सकता है और निमोनिया किडनी से जुड़ी कई तरह की दिक्कतों को बढ़ा सकता है।


  • बचाव

    वायरस के इस परिवार से बचाने के लिए कोई टीका नहीं है, कम से कम अभी तक नहीं है। एक MERS वैक्सीन के लिए परीक्षण चल रहा है। आप बीमार लोगों से बचकर संक्रमण के अपने जोखिम को कम करने में सक्षम हो सकते हैं। अपनी आंखों, नाक और मुंह को छूने से बचने की कोशिश करें। अपने हाथों को अक्सर साबुन और पानी से धोएं और कम से कम 20 सेकंड के लिए। यदि आप बीमार हैं, तो घर पर रहें और भीड़ से बचें और दूसरों से ना संपर्क करें। जब आप खांसते या छींकते हैं, तो अपने मुंह और नाक को ढंक लें। आपके द्वारा स्पर्श की जाने वाली वस्तुओं और सतहों को कीटाणुरहित कर दें।




इन दिनों कोरोना वायरस मेडिकल जगत में चर्चा का विषय बना हुआ है। इस वायरस के फैलने के कैसेज सामने आ रहे हैं, जिससे चिकित्‍सा विशेषज्ञों के बीच चिंता बढ़ी हुई हैं। कोरोना वायरस का प्रकोप फिल्हाल एशिया में ही देखने को मिल रहा है। खासतौर पर चाइना में इस वायरस का बड़ा प्रकोप फैला हुआ है। यही वजह है कि भारतीय सरकार ने चाइना से आनेवाले सभी यात्रियों की मेडिकल चांज के आदेश दे रखे हैं। इन यात्रियों का हवाई अड्डों और बंदरगाहों पर थर्मल स्कैनर के जरिए शारीरिक परीक्षण किया जा रहा है। आइए जानते हैं इस वायरस से जुड़ी जानकारी के बारे में।

 
स्वास्थ्य