Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
दांत में होने वाले दर्द को कैविटी समझकर न टाले, इन बीमार‍ियों की तरफ करता है इशारा
Boldsky | 22nd Jan, 2020 01:14 PM
  • अक्‍ल दांत आते समय

    जब अक्‍ल दांत न‍िकलता है तो दांतों में बहुत दर्द होने लगता है। क्‍योंकि जब अक्‍ल दांत यानी विज्‍डम टूथ न‍िकलने लगते है तो जिन दांतों का अलाइनमेंट गलत होता है उनमें दबाव पड़ने लगता है जिस वजह से असहनीय दर्द होने लगता है।


  • हार्ट अटैक:

    जिस तरह सीने में दर्द को हार्ट अटैक और दिल की बीमारियों से जोड़कर देखा जाता है। उसी तरह कुछ मामलों में दांतों का दर्द भी दिल से जुड़ी समस्याओं का संकेत हो सकती है। हार्ट डिज़िज़ के पुराने में मरीज़ों में दांत का दर्द हार्ट अटैक के लक्षण के तौर पर कई बार देखा गया है।


  • साइनस प्रॉब्लम

    क्या आपको दांतो में एक तरफ दर्द होता है, जिसमें धकधक या थरथराहट भी महसूस होती है? यह साइनस इंफेक्शन की वजह से हो सकता है। दरअसल साइनस दांतों की जड़ों के ठीक ऊपर ही मौजूद होते हैं। इसीलिए जब साइनस की समस्या होती है, तो दांतों में दर्द भी होता है।


  • कैविटीज़ या दांत में गड्ढे:

    दांत दर्द की यह सबसे आम वजहों में से है। अचानक से अगर आपको परेशानी और दर्द महसूस होने लगे तो हो सकता है कि आपके दांतों में कैविटीज़ हो गयी हैं। दांतों में गड्ढे हो जाने या कैविटीज़ बनने पर तब ज़्यादा तकलीफ होती है, जब लोग कोई कठोर चीज़ खाने लगते हैं तो जैसे मूंगफली, चने जैसी कठोर चीज़ो के अलावा चॉकलेट या चीज़ जैसे नर्म भोजन भी कैविटीज़ होने पर आपकी परेशानी बहुत ज़्यादा बढ़ा देते हैं।




दांत का दर्द हर किसी के ल‍िए बहुत ही दर्दनाक होता है लेकिन यह आपकी ओरल हेल्थ के बारे में बताता भी है। ओरल हाइजिन का सही ध्यान ना रखने से दांतों में दर्द (Toothache reasons) होता है। लेकिन मुंह के अलावा शरीर के कुछ और हिस्सों में होने वाली बीमारियों का संकेत भी देता है दांत दर्द। यह हार्ट अटैक और साइनस जैसी हेल्थ प्रॉब्लम्स का एक महत्वपूर्ण लक्षण भी हो सकता है।

   
 
स्वास्थ्य