Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
अगर रोजाना चाह‍िए एनर्जेटिक मॉर्निंग तो लगाएं म्‍यूजिकल अलार्म: सर्वे
Boldsky | 6th Feb, 2020 05:07 PM

क्‍या आपकी हर सुबह आंख आपके अलार्म से खुलती है और इसकी आवाज सुनकर आपको चिढ़ होने लगती है, जिसकी वजह से हर सुबह आपका मुंह बन जाता हैं। तो आपको अलार्म बदलने की जरुरत हैं क्‍योंकि मधुर म्‍यूजिकल अलार्म आपकी मदद कर सकता है। जी हां, अगर नींद से जागने के लिए आप ऐसा अलार्म लगाएं जिसमें से म्यूजिकल आवाज आती है तो इससे न सिर्फ आपकी सुस्ती और आलस दूर होगा बल्कि दिनभर आपका मूड भी अच्छा रहेगा। ये बात हाल ही में हुई एक र‍िसर्च में साबित हुई है। आइए जानते हैं क्‍या कहती है ये र‍िसर्च।

अलार्म तय करता है सुस्ती दूर होगी या नहीं

एक रिसर्च में कहा गया है कि सुबह जिस तरह का अलार्म सुनकर लोग जागते हैं, वही तय करता है कि उनकी सुस्ती दूर होगी या नहीं। शोधकर्ताओं ने पाया है कि एक अच्छा म्यूजिकल अलार्म आपको पूरे दिन एनर्जेटिक रखता है। इसके उलट तेज आवाज वाला अलार्म सुनने से सुबह के वक्त आप और ज्‍यादा सुस्‍त महसूस करते है। यह रिसर्च उन लोगों के लिए काम की है जो सुबह उठते ही काम पर लग जाते हैं।

मधुर आवाज सुनकर हम अच्छे से जाग पाते हैं

ऑस्ट्रेलिया की आरएमआईटी यूनिवर्सिटी में एसोसिएट प्रोफेसर एडरियान डायर ने कहा, 'नींद से जागने पर 'बिप बिप' की तेज और कर्कश आवाज से दिमाग की गतिविधियां भ्रमित हो जाती हैं जबकि मधुर आवाज वाले अलार्म जैसे म्‍यूजिकल अलार्म के गुड वाइब्रेशन्स से हम अच्छे से जाग पाते हैं।' रिसर्च में ये भी बताया गया है कि म्यूजिकल अलार्म उन लोगों के ल‍िए खास मायने रखता है जो जागते ही खतरनाक हालात में काम करने के लिए पहुंच जाते हैं। जैसे- दमकल विभाग के कर्मचारी, पायलट के रूप में विमान उड़ाने का कार्य, अस्पताल या कोई अन्य आपात कार्य जिसमें लोगों को बेहद चौकन्ना रहना पड़ता है।

   
 
स्वास्थ्य