Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
सेक्‍स में नहीं लगता है मन तो करे ये योगासन, दूर होगी सेक्‍सुअल प्रॉब्‍लम
Boldsky | 8th Feb, 2020 01:21 PM
  • जब सेक्स में दिलचस्पी होने लगे कम तो करें योग

    यदि आपका भी कुछ दिनों या महीनों से सेक्स करने में दिलचस्पी नहीं रह गई है या सेक्स करते भी हैं, तो जल्द थकान महसूस होती है, तो इस स्थिति में परेशान होने की जरूरत नहीं है। अक्सर बढ़ती उम्र में शारीरिक ताकत, यौन इच्छा में कमी आने लगती है। आप इस समस्या को योग के (Sex Yoga in hindi) जरिए दूर कर सकते हैं। योगासन से आप हर पल शरीर और मन से जवां बने रहेंगे और यौन शक्ति को भी बढ़ावा मिलता है।


  • बढ़ाएं यौन शक्ति

    हनुमानासन के नियमित अभ्यास से आप खुद को जवां रख सकते हैं। इस आसन से कई तरह की सेक्सुअल समस्याओं को दूर कर सकते हैं। इसके अलावा और भी ऐसे आसन है जो आपकी सेक्‍सुअल फिटनेस को बनाए रखते हैं। जैसे भद्रासन, धनुरासन और पद्मासन।


  • कैसे करें हनुमानासन

    इस आसन को हवादार जगह पर ही करना चाह‍िए। इस आसन को करने के लिए चटाई पर पैरों को घुटनों से मोड़कर बैठ जाए। फिर पंजों के बल बैठने के बाद बाएं पैर को पीछे की ओर और दाएं पैर को सामने की ओर फैलाने की धीरे-धीरे कोशिश करनी चाहिए। जितना हो सके पैरों को फैलाये। सही स्थिति में आने के बाद प्रार्थना की मुद्रा में दो मिनट तक बैठने की कोशिश करें। इस प्रक्रिया को करने में कठिनाई होगी, इसलिए आराम से करने की कोशिश करें। इस दौरान सामान्य रूप से सांस लेते रहें। जितनी देर तक आप इस मुद्रा में सहज तरीके से रह सकते हैं, रहने की कोशिश करें। फिर पहले की अवस्था में आ जाएं।


  • हनुमानासन के लाभ

    इस आसन को करने से गुप्तांगों में रक्त का संचार अच्छी तरह से होने लगता है। साथ ही नीचे के अंगों की मांसपेशियों में तनाव कम होने के कारण लचीलापन आ जाता है, जिसके कारण सेक्स के दौरान कठिनाई कम होती है और चरम आनंद का अनुभव होता है।


  • प्रेगनेंसी में भी फायदेमंद

    प्रतिदिन हनुमानासन करने से शरीर के अंदर जमा हानिकारक पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। पेट की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। पाचन क्रिया दुरुस्त होता है। प्रेगनेंसी में इसे करना फायदेमंद है। यह प्रसव के दौरान होने वाले दर्द को कम करता है। इससे बच्चे को जन्म देने की प्रक्रिया आसान हो जाती है।




सेक्‍स, शादी शुदा जिंदगी के ल‍िए बहुत जरुरी है। जैसे-जैसे शादी को लम्‍बा वक्‍त होता जाता है, वैसे-वैसे लोगों की दिलचस्पी सेक्स के प्रति कम होने लगती है। लेकिन, कई बार शारीरिक समस्याओं, शारीरिक कमजोरी, मानसिक तनाव भी इसका कारण हो सकता है। लेक‍िन सेक्‍स लाइफ में आई उदासीनता को आप योग के जरिए भी कम कर सकते हैं।

आज हम आपको ऐसे ही एक योगासन हनुमानासन (Monkey Pose) के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके सेक्‍सुअल लाइफ को बूस्‍ट अप करता है।

   
 
स्वास्थ्य