Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
क्‍यों कुछ लोगों का स्‍टैमिना होता है Low, इसकी होती हैं ये वजह
Boldsky | 13th Feb, 2020 05:30 PM

क्या आपको जल्दी थकान महसूस होने लगती है। क्यो आपको नींद ज्यादा आने लग गई है या फिर आपको भूख नहीं लग रही है। कहीं आपके शरीर का स्‍टैमिना तो कम नहीं हो रहा है। स्‍टैमिना की कमी के वजह से मानसिक या फिर शारिरीक स्थिति के तौर पर आप कमजोर महसूस करने लगते हैं। स्टैमिना का मतलब है आपके शरीर की उर्जा से होता है।

स्टैमिना का मतलब है आपके शरीर की उर्जा व आपके आंतरिक बल से होता है जो आपको लंबे समय तक ऊर्जावान बनाएं रखता है। वैसे आमतौर पर अधिकांश लोग स्टैमिना से शारीरिक कार्यों को करने की क्षमता ही समझते है, लेकिन असल में यह मानसिक तौर पर भी हमें एनर्जेटिक बनाएं रखता हैं। आखिर, किसी के शरीर में स्टैमिना कम क्यों होता है? जानिए इसकी 3 वजह....

स्टैमिना कम होने के संकेत:

-भूख नहीं लगना और अधिक नींद आना

-थका हुआ महसूस करना और चक्कर आना

-हाथों और पैरों में दर्द महसूस होना

नींद की कमी

जो लोग रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद नहीं ले पाते हैं, उनके शरीर की ताकत धीरे-धीरे कम होने लगती है, जिससे उनका किसी काम में मन भी नहीं लगता।

पानी कम पीना

हमारे शरीर का 70 प्रतिशत हिस्सा पानी से बना है, ऐसे में अगर शरीर में पर्याप्त पानी नहीं होगा तो भी स्टैमिना कम होने लगता है, इसलिए जरूरी है कि पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें।

कार्बोहाइड्रेट की कमी

क्या आपको पता है कि कार्बोहाइड्रेट का सेवन ही शरीर को सबसे ज्यादा एनर्जी देता है। ऐसे में अपने खान-पान में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को संतुलित रखें।

   
 
स्वास्थ्य