Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
आयुर्वेद में भी है केला और दूध साथ खाने की मनाही, जानें कौन नहीं खाएं
Boldsky | 14th Feb, 2020 12:36 PM
  • उल्टी और दस्त हो सकती है

    आयुर्वेद में भी केले और दूध को सेहत के लिए नुकसानदायक बताया है। दरअसल आयुर्वेद में मीठे और खट्टे को एकसाथ लेने की मनाई है। इससे पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचता है। इससे आपको कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं और शरीर में विषाक्त पदार्थ उत्पन्न हो सकते हैं। इससे आपका पाचन तंत्र कमजोर हो सकता है। आपको खांसी, चकत्ते और एलर्जी की समस्या हो सकती है। आपको उल्टी और दस्त भी हो सकते हैं।


  • अस्‍थमा के मरीज रहें दूर

    अस्थमा के मरीज अगर केले और दूध को एकसाथ लेते हैं तो उनको बलगम और सांस की दिक्कत पैदा हो सकती है। केले और दूध को एकसाथ लेने से आपको गैस की समस्या हो सकती है।


  • ऐसे खाएं

    अगर आपको दूध और केला खाना पसंद है तो आप पहले दूध पिएं और उसके कुछ देर बाद केला खाएं। ये आपके लिए अच्छा रहेगा। अगर आप मिल्कशेक के रूप में दूध और केला लेते हैं तो इससे आपका पाचन बाधित हो सकता है। अगर आप अस्थमा के मरीज हैं तो आपके लिए यह मिश्रण नुकसानदायक है।




दूध और केला साथ में खाने से होता है ये बड़ा नुकसान | Have You Been Eating Bananas With Milk |Boldsky

हम में से कई लोग नाश्‍ते में दूध और केला खाना पसंद करते हैं, क्‍योंक‍ि कई लोग इसे एक पौष्टिक नाश्‍ता मानते हैं। क्या आपको पता है कि केला और दूध आपको फायदा ही नहीं बल्कि नुकसान भी पहुंचाता है। केले और दूध का मिश्रण आपकी सेहत के लिए एकदम भी ठीक नहीं है। अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो केले और दूध ले सकते हैं लेकिन अगर आप अस्थमा के मरीज हैं और आपको पेट की समस्याएं रहती हैं तो भूलकर भी केला और दूध न खाएं। आइए जानते हैं केले और दूध को लेकर आयुर्वेद में क्या बताया गया है।

   
 
स्वास्थ्य