Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
Alert। टिकटॉक के Skullbreaker चैलेंज से हो सकता है गर्दन और सिर फ्रेक्‍चर, बच्‍चों के ल‍िए है खतरनाक
Boldsky | 17th Feb, 2020 05:23 PM
  • क्या है स्कलब्रेकर चैलेंज?

    इस स्कलब्रेकर चैलेंज की बात करें तो इस चैलेंज में 3 लोग साइड बाइ साइड खड़े होते हैं। बीच में खड़े रहने वाला शख्स जोड़ से उछलता है और दोनों तरफ साइड में खड़े लोग जंप लगाने वाले व्यक्ति को पैर में किक मारते हैं। इस किक की वजह से जंप करने वाला व्यक्ति जमीन पर बहुत जोर से गिर जाता है। सोशल मीडिया पर इस चैलेंज का जो विडियो वायरल हो रहा उसे देखते हुए ऐसा लगता है कि बीच वाला शख्स जो जंप करता है उसे पता ही नहीं होता कि उसके साथ क्या होने वाला है। वहीं, कुछ विडियोज में जंप करने वाला व्यक्ति साइड में खड़े लोगों की किक से बचने की कोशिश करता है। इन सबके बीच जब वह जमीन पर गिरता है तो उसे अच्छी खासी चोट लग सकती है।

    Most Read : क्या बला है ये ब्लू वेल गेम, जो ले चुका है सैकड़ों मासूमों की जान..


  • सिर और गर्दन में फ्रेक्‍चर होने का खतरा

    इस चैलेंज की शुरुआत स्पेन से हुई थी और अब यह दुनियाभर में वायरल हो रहा है। इस चैलेंज की वजह से अब तक 2 लोगों की मौत हो चुकी है और कई लोग गंभीर रूप से घायल भी हो चुके हैं। डॉक्‍टर की मानें तो 'जो व्यक्ति जंप कर रहा है जब उसे किक मारी जाती है तो वह सीधा हिप और सिर के बल जमीन पर गिरता है जिससे उस व्यक्ति के सिर और गर्दन में गंभीर चोट लगने का खतरा काफी ज्यादा रहता है। इसके अलावा चूंकि जंप करने वाला शख्स हिप के बल जमीन पर गिरता है इसलिए हिप के साथ-साथ घुटना, टखना और शरीर के कई दूसरे हड्डी के जॉइंट में भी फ्रैक्चर होने का खतरा रहता है। साथ ही साथ लिगामेंट्स के फटने का भी रिस्क काफी ज्यादा है।'


  • बच्‍चों को करें सावधान

    इस स्कलब्रेकर चैलेंज का विडियो सिर्फ टिकटॉक पर ही नहीं बल्कि वॉट्सएप समेत सोशल मीडिया के कई प्लेटफॉर्म्स पर वायरल हो रहा है।लिहाजा इससे पहले कि आपके बच्चे भी इस विडियो को देखकर इस तरह का कोई स्टंट ट्राई करने की कोशिश करें, आपको सावधान रहने की जरूरत है। बेहद जरूरी है कि पैरंट्स अपने बच्चों से इस तरह के चैलेंज में होने वाले खतरे और चोट लगने के डर के बारे में बात करें और जागरुक बनाएं।




ब्लू वेल चैलेंज, मोमो चैलेंज औरलिप ग्लू चैलेंज के बाद अब एक और चैलेंज दुनियाभर में सोशल मीडिया पर बच्‍चों के ल‍िए खतरा बनकर मंडरा रहा हैं। ये है टिकटॉक का लेटेस्ट वायरल चैलेंज जिसका नाम है " स्कलब्रेकर चैलेंज।" यह चैलेंज बच्चों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। डॉक्टरों की मानें तो इस चैलेंज को स्वीकार करने वाले बच्चे के शरीर की हर एक हड्डी के जोड़ में फ्रैक्चर आ सकता है। लिहाजा पैरंट्स के साथ-साथ स्कूल में टीचर्स को भी अलर्ट रहने की जरूरत है ताकि बच्चों को इस चैलेंज को करने से रोका जा सके।

   
 
स्वास्थ्य