Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
पुरुषों को नहीं खाना चाह‍िए ज्‍यादा अचार, जानें इससे होने वाले नुकसान
Boldsky | 19th Feb, 2020 04:10 PM
  • इसलिए नजरअंदाज करना चाह‍िए आम का अचार खाना

    पुरुषों को अक्‍सर आम के अचार का अधिक सेवन करने से मनाही की जाती है। हालांकि कुछ लोग इसे महज मिथक मानकर टाल देते हैं। ए‍क अध्ययन के अनुसार पुरुषों को लगातार खट्टे का सेवन करने से बचना चाहिए। अगर वो ऐसा नहीं करते हैं तो हो सकता है कि वो उनमें नपुंसकता के लक्षण उभरने लगेंगे।


  • अचार में होता है असटामिप्रिड

    हालांकि आम के अचार पर किए गए एक अध्ययन में यह बताया गया कि पुरुषों को आम के अचार का अधिक सेवन क्यों नहीं करना चाहिए। दरअसल आम के अचार में असटामिप्रिड की मात्रा होने पर ही यह आपके लिए हानिकारक हो सकता है।

    असटामिप्रिड (Acetamiprid) एक कार्बनिक यौगिक है। यह दवा के रूप में आम को विभिन्न रोगों से बचाए रखने के लिए प्रयोग किया जाता है। इसके सेवन से धीरे-धीरे यह आपकी सेक्सुअल डिजायर को खत्म कर सकता है। इसके अलावा आपके स्पर्म काउंट में कमी आने लगती है और साथ ही नाईटफाल भी बढ़ जाता है।


  • ज्‍यादा खाने से बचें

    आम के अचार का सेवन ज्‍यादा करने से बचना चाह‍िए क्योंकि आज के वातावरण में यह मुमकिन ही नहीं है कि बिना किसी केमिकल के किसी भी फल को तैयार कर लिया जाए। इसलिए आम के अचार के अधिक सेवन से बचें। आप चाहें तो इसकी जगह पर खाने में चटनी, सलाद या सॉस आदि को शामिल करें। सेहतमंद बने रहने के लिए अपने खान-पान में अच्छे आहार शामिल करें।




अचार का चटपटापन खाने का जायका बढ़ा देता हैं, लेक‍िन इसे ज्‍यादा खाने से इसका नुकसान स्‍वास्‍थय पर भी पड़ता है। वैसे ज्‍यादा अचार खाने का नुकसान हर क‍िसी के स्‍वास्‍थय पर पड़ता है लेक‍िन ज्यादा सेवन पुरुषों के लिए हानिकारक हो सकता है।

आम के अचार का स्वाद खट्टा तो होता ही है। ऐसा माना जाता है कि आम के अचार में एक खास तत्व भी पाया जाता है। यह पुरुषों से उनकी सेक्‍सुअल हेल्‍थ पर भी असर डालता है। आइए जानते हैं कि आम के अचार का अधिक सेवन पुरुषों के लिए क्‍यों हानिकारक होता है?

   
 
स्वास्थ्य