Back
Home » किचन किंग
Holi Special: इस बार होली पर घर आए मेहमानों के लिए बनाएं ठंडाई श्रीखंड
Boldsky | 4th Mar, 2020 12:10 PM
  • जरुरी सामग्री

    ताजा दही - 2 ½ कप
    पिसी हुई चीनी - ¼ कप
    ठंडाई - 2 से 3 चम्मच
    इलायची पाउडर - 1/4 चम्मच


  • सजाने के लिए

    सजाने के लिए आप अपनी मनपसंद चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप वैफर्स बिस्किट, टूटी फ्रुटी या फिर रंग बिरंगी सौंफ ले सकते हैं। अगर आप चाहें तो सिर्फ ड्राई फ्रूट्स भी ले सकते हैं।


  • ठंडाई श्रीखंड बनाने की आसान विधि

    सबसे पहले दही को मोटे कपड़े में डालें और उसे बांध कर लटका दें। इससे दही का सारा पानी निकल जाएगा और वो गाढ़ा हो जाएगा। इसके बाद दही को कपड़े से निकाल कर एक बाउल में डाल दें।

    अब बाउल में निकले दही में पीसी हुई चीनी, ठंडाई और इलायची डालकर मिक्स कर लें।

    आप सर्व करने वाली कटोरियों में ठंडाई श्रीखंड निकाल लें। इसे आप टूटी फ्रुटी, रंगबिरंगी सौंफ और वैफर्स बिस्किट से सजा सकते हैं। इसके अलावा आप बारीक कटे हुए ड्राई फ्रूट्स से इसे गार्निश करें।

    अब इन्हें फ्रिज में रखकर सेट होने दें। आपकी ठंडाई श्रीखंड सर्व करने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

    अगर आप दही में नया टेस्ट लाना चाहते हैं तो उसमें पाइनएप्पल का पल्प, लीची या स्टॉबेरी का पल्प दही में मिला सकते हैं। ये पल्प आप दही का पानी निकल जाने के बाद मिलाएं।




इस देश में त्योहारों को लेकर अलग ही क्रेज देखने को मिलता है। व्यक्ति उम्र में छोटा हो या बड़ा मगर पर्व को लेकर उत्साह सबका एक जैसा ही रहता है। होली के मौके पर रंगों के साथ साथ तरह तरह के पकवान मिल जाए तो मजा दोगुना हो जाता है। त्योहारों के समय में हर घर में बनने वाले तरह तरह के पकवानों की खुशबू से ही मुंह में पानी आने लगता है।

त्योहारों के सीजन में मिलावटी मिठाइयों का काम भी बढ़ जाता है। ऐसे में बेहतर है कि आप खुद घर पर ही तरह तरह के मीठे पकवान तैयार करें। आज जानते हैं श्रीखंड तैयार करने की सबसे आसान रेसिपी। इस श्रीखंड में ठंडाई का स्वाद उसे और टेस्टी बना देगा।

   
 
स्वास्थ्य