Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
coronavirus: क‍िस ब्‍लड ग्रुप के लोगों को ज्‍यादा खतरा, इस र‍िसर्च ने क‍िया खुलासा
Boldsky | 18th Mar, 2020 03:22 PM

कोरोना वायरस का संक्रमण दुनियाभर में तेजी से फैलता जा रहा है। डब्‍लूएचओ ने इस बीमारी की भयावहता का अंदेशा लगाते हुए इसे पहले ही ग्‍लोबल इमरजेंसी घोषित कर द‍िया था। पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से संक्रमण के करीब दो लाख मामले सामने आ चुके हैं, वहीं 7800 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। सबसे ज्यादा मौतें चीन में हुई है।

चीन के वुहान शहर से शुरू हुए इस वायरस के संक्रमण को लेकर दुनियाभर के अलग-अलग देशों में कई रिसर्च हो रही हैं। चीन के वुहान शहर में ही अस्पताल में भर्ती मरीजों को लेकर कई स्टडी हो रही हैं, जबकि वैज्ञानिक यहां इस वायरस से हुई मौतों पर भी स्टडी कर रहे हैं। इसी क्रम में ब्लड ग्रुप से जुड़ी एक नई रिसर्च सामने आई है, जिसमें बताया गया है कि किस ब्लड ग्रुप के लोगों को कोरोना वायरस से ज्यादा खतरा है और किस ब्लड ग्रुप के लोगों को इससे कम खतरा है।

कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण को लेकर हुई इस स्टडी में महत्वपूर्ण जानकारियां सामने आई है। दरअसल, वुहान में हुए इस रिसर्च में यह पता लगाने की कोशिश की गई कि किस ब्‍लड ग्रुप के लोगों को कोरोना वायरस का ज्यादा खतरा होता है। स्‍टडी में सामने आया क‍ि जिन लोगों का ब्लड ग्रुप ए है, उन्हें कोरोना के संक्रमण का ज्यादा खतरा है। जबकि ए ब्लड ग्रुप की तुलना में ब्लड ग्रुप 'ओ' वाले लोगों को इसके संक्रमण का खतरा कम है।

ब्लड ग्रुप को लेकर वुहान में हुए इस रिसर्च में यह भी बताया गया कि कोरोना वायरस के संक्रमित मरीजों में ए ब्लड ग्रुप वालों की सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं। इस रिसर्च में कोरोना वायरस से संक्रमित कुल 2173 मरीजों को शामिल किया गया था, जिनमें से 206 लोगों की संक्रमण की वजह से मौत हो गई।

   
 
स्वास्थ्य