Back
Home » किचन किंग
कोरोना से बचाव के लिए आयुष मंत्रालय ने दी इम्युनिटी ड्रिंक पीने की सलाह, ऐसे करें तैयार
Boldsky | 15th Apr, 2020 05:03 PM
  • आयुष मंत्रालय ने दिए सुझाव

    इंसान जब स्वस्थ रहता है तब उसका शरीर अपने आप ही छोटे-मोटे संक्रमण से खुद को बचा लेता है। कोरोना भी एक तरह का संक्रमण है यदि व्यक्ति अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है तो इस वायरस से लड़ना और बचना उसके लिए आसान हो जाता है। आयुष मंत्रालय ने लोगों को च्यवनप्राश खाने, योग करने, हर्बल चाय-काढ़ा और गर्म पानी पीने की हिदायत दी है।


  • इम्युनिटी ड्रिंक बनाने के लिए सामग्री

    गुड़/शहद
    दालचीनी
    काली मिर्च
    मुनक्का
    तुलसी पत्ती
    सौंठ
    नींबू


  • इम्युनिटी ड्रिंक या चाय बनाने की विधि

    आप एक बर्तन में जितने कप चाय तैयार करनी है, उतना पानी गर्म करने के लिए रखें। अब इसमें नींबू के आलावा सामग्री में बताई सभी चीजों को अपने हिसाब से डालें। आप इस चाय को मीठा करने के लिए शक्कर के बजाय गुड़ का इस्तेमाल करें तो बेहतर होगा। धीमी आंच पर ही इसे खौला लें। अब इसे कप में निकाल कर थोड़ा नींबू का रस मिला लें। आप अपने स्वाद के अनुसार गुड़ और नींबू का उपयोग करें। आपकी हर्बल टी तैयार है। अपनी इम्युनिटी को मजबूत बनाने के लिए सुबह और शाम इसका सेवन करें। साथ ही आयुष मंत्रालय द्वारा बताए गए अन्य सुझाव भी मानें।




देश में कोरोना वायरस के मामले तेजी से न बढ़े इसके लिए सरकार ने लॉकडाउन को बढ़ाने का फैसला किया है। कोरोना वायरस की इस कड़ी को तोड़ने के लिए स्वयं की रक्षा करना ही एकमात्र उपाय है। इसके लिए लोगों से घर में ही रहने की अपील की गयी है।

इस बीच आयुष मंत्रालय ने लोगों को सलाह दी है कि वो आयुर्वेद की मदद से अपनी इम्युनिटी को बेहतर बना सकते हैं। इससे शरीर कोरोना के संक्रमण से भी लड़ने में सक्षम हो सकेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी देश को संबोधित करते हुए आयुष मंत्रालय द्वारा दिए सुझावों को मानने के लिए कहा है। जानते हैं इम्युनिटी को बेहतर बनाने के लिए आयुष मंत्रालय ने क्या उपाय बताएं हैं और इम्युनिटी ड्रिंक कैसे तैयार की जा सकती है।

   
 
स्वास्थ्य