Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
गर्मियों में रोज सुबह जरुर पीएं मिश्री का पानी, कई बीमार‍ियां हो जाएंगी छूं-मंतर
Boldsky | 25th Apr, 2020 09:07 PM

हमारे शरीर में कई तरह की बीमारियां हो जाती है जो सेहत के लिए खतरनाक साबित होती है। मिश्री का पानी वैसे तो शिशुओं को दिया जाता है पर अगर बड़े भी इसे पिएं तो इसका उन्हें बहुत लाभ मिल सकता है। जी हाँ, दरअसल मिश्री में मिठास और ठंडक दोनों गुण होते हैं। गर्मियों में मिश्री का प्रयोग ठंडा ताजा पेय बनाने के लिए किया जाए तो उसे पीने से बड़ा लाभ होता है। आपको बता दें कि एक गिलास पानी में मिश्री को मिलाकर पीने से शरीर को गर्मी से राहत मिलने के साथ एनर्जी भी प्राप्‍त होती है। इसी के साथ अगर इनमें सौंफ पीसकर मिला लिया जाए, तो ये और भी ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। आइए जानते हैं इसके फायदे के बारे में।

- सुबह-सुबह मिश्री का पानी पीने से गर्मी में होने वाली हाथ-पैरों की जलन दूर होती है। जी दरअसल जिन लोग के पैरों और हाथों में दर्द रहता है या अकड़ रहती है उनके लिए मिश्री का पानी बहुत फायदेमंद होता है।

- शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर कम होने पर थकान महसूस होती है। ऐसे लोगों को गर्मी में बहुत चक्कर भी आते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो आप सुबह उठकर नियमित तौर पर मिश्री के पानी का सेवन करें।

- गर्मी में बहुत से लोगों को नाक से खून आने की समस्या होती है। जी दरअसल ये पानी की कमी या नाक सूख जाने की वजह से भी होता है। ऐसे में सुबह उठकर मिश्री का पानी पीना बहुत अच्छा होगा।

क्‍या है पूल टेस्टिंग जिससे बढ़ेगी कोरोना की जांच, जानें कैसे करता है काम

- मुंह के छाले होने पर मिश्री को इलायची के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को रोज सुबह पानी में मिला कर पिएं। ऐसा करने से मुंह के छाले को दूर हो जाएंगे।

मिश्री का पानी कैसे तैयार करें

मिश्री का पानी तैयार करने के लिए आपको रात में एक बर्तन में मिश्री और पानी भर के रख दें। अब उसके बाद इसे ऐसे ही छोड़ दें और सुबह उठकर उसमें पुदीना पीस कर मिला लें। या फिर आप चाहें तो इसमें हल्का काला नमक भी मिला सकते हैं। अब उसके बाद सबको अच्छे से मिला लें और बर्फ डालकर पी लें।

coronavirus: क्‍या होती है प्लाज्मा थैरेपी, जानें कैसे ये काम करती है

   
 
स्वास्थ्य