Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
एयर कंडीशनर से भी फैल सकता है कोरोना वायरस, जानें सच है या झूठ
Boldsky | 27th Apr, 2020 12:53 PM

कोरोना वायरस से होने वाली बीमारी कोविड-19 को लेकर दुनियाभर में तरह-तरह की स्टडी हो रही है। इस वायरस से संबंधित कई तरह की अफवाहें भी सामने आ रही हैं। इन्हें लेकर आम लोगों में काफी भ्रम की स्थिति पैदा हो रही है। इन्हीं भ्रम में से एक सवाल ऐसा है जो लोगों को आजकल काफी परेशान कर रहा है जैसे वाकई एसी चलाने से कोरोना वायरस फैलता है। क्या है, इन मिथकों की सच्चाई, आइए जानते हैं। लेकिन कोरोना वायरस की मौजूदा स्थिति को देखते हुए सोशल मीडिया पर एसी के जरिए कोरोना संक्रमण फैलने से संबंधित कई पोस्ट वायरल हो रहे हैं, जिसमें कहा जा रहा है कि कोरोना का संक्रमण एसी की वजह से तेजी से फैलाता है। इन मैसेज को देख लोगों के मन में भय है कि क्या वाकई एसी चलाने से कोरोना वायरस फैलता है। आइए जानते है क‍ि क्‍या वाकई एसी चलाने से कोरोना वायरस फैलता है?

एसी चलाने से कोरोना वायरस फैलता है?

इस संबंध में कुछ रिपोर्ट जारी हुई हैं। खासतौर पर अमेरिका की सीडीसी द्वारा जारी रिपोर्ट में आशंका जाहिर की गईहै कि सेंट्रल एसी सिस्टम में कोरोना वायरस संक्रमण फैलने की आशंका हो सकती है। हालांकि आमतौर पर घरों में लगने वाले विंडो या स्प्लिट एसी को सुरक्षित माना गया है। फिर भी एहतियात के तौर पर घर की खिड़कियों को खोलकर रखना अच्छा है, ताकि कमरे में हवा की आवाजाही ठीक से होती रहे। सेंट्रल एसी व्यवस्था वाली सार्वजनिक जगहों पर अगर काम करना बहुत जरूरी है तो वेंटिलेशन का ध्यान रखना होगा, साथ ही यह भी देखना होगा कि कमरे की हवा का माइक्रो स्तर पर फिल्टरेशन हो। थोड़ी देर खिड़की खोलकर रखें। जहां तक कार के एसी की बात है, तो जितना संभव हो, कार चलाते समय खिड़की खुली रखें। वेंटिलेशन बढ़ाएं और सतह को असंक्रमित करते रहें।

कार एसी से भी हो सकते हैं संक्रमित

जहां तक कार के एसी की बात है, तो जितना संभव हो, कार चलाते समय खिड़की खुली रखें। वेंटिलेशन बढ़ाएं और सतह को असंक्रमित करते रहें।

एसी से संक्रमित होता है कोरोना वायरस, (पीआईबी) ने किया पोस्ट

एसी चलाने से कोरोना वायरस फैलने को लेकर प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो (पीआईबी) ने पोस्ट कर लिखा है कि इस बात में पूरी तरह सच्चाई नहीं है कि एसी चलाने से कोरोना वायरस फैलता है। पीआईबी ने एक वीडियो को ट्वीट किया है। इस वीडियो में बताया गया है कि विंडोज एसी का इस्तेमाल करने में कोई खतरा नहीं है, लेकिन सेंट्रल एसी के साथ परेशानी हो सकती है।

   
 
स्वास्थ्य