Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
क्या आप भी फेंक देते हैं अनानास के छिलके, इसके फायदे सुन आप भी इसे चबाएंगे
Boldsky | 28th Apr, 2020 05:53 PM
  • डाइजेस्टिव सिस्टम को बनाए बेहतर

    अनानास के छिलके इस रसीले फल के गूदे के तुलना में बहुत सख्त होता है और स्वाद में भी थोड़ा कड़वा होता है। लेकिन ये फाइबर के अच्छे स्रोतों में एक है जो डाइजेस्टिव सिस्टम को बेहतर बनाने में बहुत मदद करता हैं। ब्रोमालाइन नाम का एन्जाइम इसके छिलके में होता है जो रक्त का थक्का बनने में भी सहायता करता है।


  • हाई कैलोरी होती है इसमें

    अक्सर लोग अनानास के छिलकों को फेंक ही देते हैं। लेकिन कुछ ऐसे फल भी है जिसके बीज, गूदा, छिलका उसके फल के तरह ही पौष्टिकता से भरपूर होते हैं। वैसे तो अनानास को हाई कैलोरी फूड माना जाता है लेकिन उसमें पौष्टिकता भरपूर मात्रा में पाया जाता है। हाई कैलोरी फूड होने के कारण इसको थोड़ी-थोड़ी मात्रा में खाना फायदेमंद होता है।


  • फाइबर से भरपूर

    अनानास के छिलके इस रसीले फल के गूदे के तुलना में बहुत सख्त होता है और स्वाद में भी थोड़ा कड़वा होता है। लेकिन ये फाइबर के अच्छे स्रोतों में एक है जो डाइजेस्टिव सिस्टेम को बेहतर बनाने में बहुत मदद करता हैं। ब्रोमालाइन नाम का एन्जाइम इसके छिलके में होता है जो रक्त का थक्का बनने में भी सहायता करता है।


  • कैसे खायें

    इसके छिलकों को थोड़े मात्रा में आप फलों के साथ खा सकते है। या आप इसके छिलकों को पतला करके काट लें और चबाकर खायें। आप इस फल के जूस के साथ भी खा सकते हैं।




अक्सर लोग अनानास के छिलकों को बेकार समझकर ऐसे ही फेंक ही देते हैं। लेकिन कुछ ऐसे फल भी है जिसके बीज, गूदा, छिलका उसके फल के तरह ही पौष्टिकता से भरपूर होते हैं। वैसे तो अनानास को हाई कैलोरी फूड माना जाता है लेकिन उसमें पौष्टिकता भरपूर मात्रा में पाया जाता है। हाई कैलोरी फूड होने के कारण इसको थोड़ी-थोड़ी मात्रा में खाना फायदेमंद होता है।

   
 
स्वास्थ्य