Back
Home » सौंदर्य
अब बेझिझक करें हेयर स्ट्रेटनिंग, लेकिन इसके बाद बालों की देखभाल के लिए क्या करें और क्या नहीं
Boldsky | 12th May, 2020 01:10 PM
  • मॉइश्चराइजर

    हेयर स्ट्रेटनिंग से बालों का नैचुरल ऑयल कम हो जाता है जिसकी वजह से बाल रुखे और बेजान लगते हैं। ऐसे में बालों का ध्यान रखने के लिए उन्हें मॉइश्चराइज करना बहुत जरुरी होता हैं। सिर धोने से पहले बालों में तेल जरुर लगाएं। नारियल तेल, बादाम तेल, आंवला तेल आप कि भी तेल से अपने बालों की मालिश करें। हफ्ते में 2 से 3 तीन बालों की तेल से मालिश करें। इससे आपके बालों में नमी आएंग और बाल पहले के मुकाबले सिल्की हो जाएंगे।

    छोटे बालों से अब बनाएं मन चाहा हेयर स्टाइल, लॉकडाउन में ट्रेंडी लुक


  • गर्म पानी से बनाएं दूरी

    बालों की देखभाल करने के लिए सबसे जरुरी है को आप अपने बालों को गर्म पानी से ना धोएं। गर्म पानी से हेयर वॉश करने से बालों की नमी खत्म हो जाती हैं। इसलिए आप ठंडे पानी से ही हेयर वॉश करें। बारिश में गीले होने के बाद शैंपू से अपने बाल धोने चाहिए, क्योंकि बारिश के पानी में केमिकल हो सकते है।

    फेसकट के हिसाब से बनाएं हेयरस्टाइल, फिर आपका लुक किसी हीरोइन से कम नहीं लगेगा


  • शैंपू व कंडीशनर

    हेयर वॉश करने के लिए आप अच्छा शैंपू का इस्तेमाल करें। शैंपू करने के बाद आप कंडीशनर जरुर लगाएं। कंडीशनर लगाने से बालों की नमी बनी रहती हैं। कंडीशनर बालों को मुलायम भी बनाता हैं। इसलिए हेयर वॉश करने के बाद कंडीशनर जरुर लगाएं।

    हेयर केराटिन या हेयर स्पा: बालों की देखभाल के लिए कौन सा ट्रीटमेंट है बेस्ट- जानें फायदे-नुकसान


  • हेयर सीरम

    हेयर स्ट्रेट करने से पहले बालों में हेयर सीरम जरुर लागएं। हेयर सीरम लगाने के बाद हेयर स्ट्रेट करने से बालों को कम नुकसान होता हैं। जब भी आप हेयर स्ट्रेट करने का सोच रही हो तो बालों में पहले हेयर सीरम लागएं। ध्यान रखें कभी भी गीले बालों को स्ट्रेट नहीं करना चाहिए। इससे भी बालों काफी डैमेज होते है।

    लॉकडाउन में बढ़ते बालों से परेशान तो ऐसे काटे घर पर बाल- एकदम आसान टिप्स


  • हेयर स्पा

    बालों की देखभाल करने के लिए हेयर स्पा सबसे बेस्ट है। स्ट्रेटनिंग की हीट से बालों को काफी नुकसान होता है। ऐसे में हेयर स्पा की मदद से बालों को मुलायम बनाया जा सकता है। हेयर स्पा करवाने से बाल सिल्की और चमकदार हो जाते है।

    AC में ज्यादा रहते हैं तो हो जाइए सावधान ! बालों पर पड़ता है खतरनाक प्रभाव, ऐसे करें देखभाल


  • घरेलू नुस्खे

    हेयर स्ट्रेटनिंग से बालों की देखभाल करने के लिए आप घरेलू नुस्खे भी अपना सकती हैं। घर पर हेयर मास्क बनाकर अपने बालों की क्वालिटी को ठीक किया जा सकता है। अंडे का सफेद भाग, शहद, दही और एलोवेरा की मदद से बालों को मुलायम बना सकते है।

    बालों को ऐसे बनाएं हेल्दी, रूटीन में इन टिप्स को करें शामिल- 100% मिलेगा रिजल्ट




लड़कियां अपनी स्टाइलिश और खूबसूरत दिखने के लिए इन दिनों काफी हेयर ट्रीटमेंट लेती हैं। वहीं कुछ लड़कियां हेयर स्ट्रेटनिंग करती हैं। हेयर स्ट्रेटनिंग भी कई प्रकार की होती है। स्ट्रेटनिंग रॉड से बालों को सीधा करना, या फिर पार्लर से परमानेंट हेयर स्ट्रेटनिंग करवाना।

इन दिनों महिलाओं के बीच हेयर स्ट्रेटनिंग का क्रेज काफी बढ़ गया है। महिलाएं बालों को सीधा करवाने के लिए रीबॉन्डिंग, स्मूदनिंग जैसे हेयर ट्रीटमेंट ले रही हैं। कुछ महिलाएं घर पर ही स्ट्रेटनिंग रॉड से हेयर स्ट्रेट करती हैं। बालों को सीधा करके महिलाएं स्टाइलिश तो लगती है लेकिन स्ट्रेटटिंग से बालों को काफी नुकसान होता है। स्ट्रेटनिंग करने से बाल रुखे और बेजान हो जाते है। चलिए जानते है कि हेयर स्ट्रेटनिंग के बाद क्या करना चाहिए और क्या नहीं।

   
 
स्वास्थ्य