Back
Home » सौंदर्य
रिबॉन्डिंग से बालों को होता है नुकसान, जानें साइड इफेक्टस
Boldsky | 14th May, 2020 10:45 AM
  • बालों का मॉइश्चराइजर कम हो जाता है

    हेयर स्ट्रेटनिंग यानी रिबॉन्डिंग के दौरान बालों को सीधा करने के लिए केमिकल और हीट का इस्तेमाल किया जाता है। इसी हीट की वजह से बालों की मॉइश्चराइजर कम हो जाता है। वहीं केमिकल की वजह से बालों का नैचुरल मॉइश्चराइजर खत्म हो जाता है। जिसके बाद नए बाल रुखें और बेजान आते है।

    अब बेझिझक करें हेयर स्ट्रेटनिंग, लेकिन इसके बाद बालों की देखभाल के लिए क्या करें और क्या नहीं


  • रुखे और बेजान बाल

    रिबॉन्डिंग बालों को परमानेंट सीधे हो जाते है। लेकिन जैसे जैसे बाल बढ़ते है बाल रुखे और बेजान निकलते है। बाल पहले के मुकाबले काफी ड्राई हो आने लगते है कि क्योंकि रिबॉन्डिंग की वजह से बालों की नमी कम हो जाती है।

    छोटे बालों से अब बनाएं मन चाहा हेयर स्टाइल, लॉकडाउन में ट्रेंडी लुक


  • बालों की शाइन

    बालों का ऑयल कम होने की वजह से बालों का शाइन कम हो जाता है। शाइन के साथ साथ बालों का सिल्की पन भी कम हो जाता हैं। बाल काफी डल हो जाते हैं। ऐसे में रिबॉन्डिंग के बाद बालों की काफी केयर करनी चाहिए। बालों में अच्छे शैंपू का इस्तेमाल करना चाहिए। शैंपू के साथ साथ बालों में तेल भी लगाना चाहिए। तेल की मालिश करने से बालों का रुखापन कम हो जाता है।

    फेसकट के हिसाब से बनाएं हेयरस्टाइल, फिर आपका लुक किसी हीरोइन से कम नहीं लगेगा


  • बालों की जड़े

    रिबॉन्डिंग करवाने से बालों की जड़े कमजोर हो जाती हैं। रिबॉन्डिंग के बाद अक्सर महिलाओं में बाल झड़ने की समस्या देखने को मिलती है। रिबॉन्डिंग के दौरान केमिकल और हीट का काफी यूज किया जाता है। जिसकी वजह से बालों की जड़े कमजोर हो जाती हैं। रिबॉन्डिंग के बाद बालों की केयर करना बहुत जरुरी होता है। जड़े मजबूत करने के लिए बालों में तेल लगाना चाहिए।

    हेयर केराटिन या हेयर स्पा: बालों की देखभाल के लिए कौन सा ट्रीटमेंट है बेस्ट- जानें फायदे-नुकसान




आजकल महिलाओं के बीच रिबॉन्डिंग का चलन काफी देखने को मिल रहा हैं। बिजी लाइफस्टाइल की वजह महिलाएं अपने बालों का ध्यान नहीं रख पाती है, ऐसे में ब्यूटी ट्रीटमेंट के नाम पर महिलाएं रिबॉन्डिंग करवा रही हैं। रिबॉन्डिंग करवाने से बाल सीधे हो जाते हैं। स्ट्रेट बाल महिलाओं को काफी स्टाइलिश लुक देते हैं।

लेकिन रिबॉन्डिंग के बाद बालों को काफी नुकसान होता हैं। क्योंकि रिबॉन्डिंग के दौरान केमिकल और हीट का इस्तेमाल किया जाता है। जो कि बालों को लिए काफी नुकसान दायक होता हैं। चलिए जानते है कि रिबॉन्डिंग और हेयर स्ट्रेटनिंग से बालों को कौन कौन से साइड इंफेक्ट्स होते है।

   
 
स्वास्थ्य