Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
रात में क्‍यों नहीं खाना चाह‍िए तरबूज, जानें इसे खाने का सही समय
Boldsky | 15th May, 2020 05:10 PM
  • ये है तरबूज खाने का सही समय

    विशेषज्ञ कहते हैं कि तरबूज को रात में नहीं खाना चाहिए। तरबूज में थोड़ा सा एसिड पाया जाता है, ऐसे में अगर इसे रात में खाया जाए तो हो सकता है कि इसे डाइजेस्‍ट करने में आपको समस्‍या हो। तरबूज खाने का सबसे सही समय दोपहर 12 से 1 बजे के बीच का होता है।

    विशेषज्ञों के अनुसार, रात में तरबूज खाने से आपको निम्‍न प्रकार की समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है-


  • डाइजेस्टिव सिस्‍टम पर असर

    रात में तरबूज खाने से इसे हजम करना मुश्किल होता है। रात में इसे खाने से आपको इरिटेबल आंत्र सिंड्रोम जैसी समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है। ये भी हो सकता है कि अगले दिन आपका पेट खराब हो जाए। दिन के मुकाबले रात को हमारा डाइजेस्टिव सिस्‍टम काफी धीमी गति से काम करता है, इसलिए रात के समय शक्कर और अम्लीय खाद्य पदार्थों से दूर रहने की सिफारिश की जाती है।


  • वजन बढ़ सकता है

    तरबूज में प्राकृतिक रूप से चीनी पाई जाती है। यहां चीनी से हमारा मतलब मिठास से है। ऐसे में हो सकता है कि हमेशा रात को इसे खाने से आपको वजन बढ़ने लगे।


  • ओवर डिहाड्रेशन हो सकता है

    तरबूज में पानी की मात्रा अधिक होती है जो आपको रात में लगातार बाथरूम जाने के लिए मजबूर कर सकता है। और सबसे खराब स्थिति, यह ओवर डिहाइड्रेशन का कारण बन सकता है। यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर में पानी की मात्रा बढ़ जाती है और यह पानी बाहर नहीं निकलता है। अधिक पानी की स्थिति से पैरों में सूजन, कमजोर गुर्दे और सोडियम की हानि हो सकती है।




तरबूज गर्मियों में मिलने वाला फल हैं, इस फल में पानी की मात्रा अधिक होती है, जिस वजह से ये फल गर्मियों के मौसम में खुद को हाइड्रेटेड और तरोताज़ा रखने में मदद करता है। तरबूज में हाई लाइकोपीन की मात्रा खूब होती है जो आपको वजन कम करने में मदद करता हैं। कई पोषक तत्वों से भरपूर तरबूज एक बेहतरीन स्‍नैक ऑप्‍शन है। यह फल आपको दिल के रोगों से दूर रखने के साथ-साथ आपकी किडनी को हेल्‍दी बनाता है और आपके बीपी को कंट्रोल रखता है। तरबूज गर्मियों में खूब खाए जाने वाले फलों में से एक हैं। लोग इसकी स्‍लाइस के अलावा इसके जूस और शेक बनाकर पीना खूब पसंद करते हैं। लेक‍िन आपको जानकर हैरानी होगी क‍ि रात को तरबूज खाना आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है।

   
 
स्वास्थ्य