Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
गर्मी में बढ़ गई दाद की समस्‍या, जानें कैसे घर बैठे करें इलाज
Boldsky | 15th May, 2020 06:11 PM

गर्मियों के मौसम में कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स देखने को मिलती है। गर्मियां आते ही गर्मी और पसीने की वजह से कई तरह के इन्फेक्शन की समस्‍या हो जाती है। जिससे शरीर में कई तरह के दाग पड़ जाते हैं। ऐसे में गर्मियों के मौसम में दाद और खुजली की समस्या एक बहुत ही आम समस्या है और इस समस्या से हर व्यक्ति एक न एक बार परेशान तो जरूर होता है। खुजली और पसीने की वजह से ये समस्‍या और भी बढ़ सकती हैं। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं इससे छुटकारा पाने के घरेलू उपाय जो आप अपना सकते हैं।

1. अगर आप दाद से परेशान है तो चंदन के तेल में थोड़ा सा नींबू का रस मिला कर करीब सात आठ बार दाद वाली जगह पर लगा ले। ऐसा करने से आपको तुरंत आराम मिलेगा और आप ख़ुशी से यह नुस्खा सभी को बताते नजर आएंगे।

2. अगर आप दाद से परेशान हैं तो नीम की कुछ पत्तियां लेकर उसका पेस्‍ट बना लें। इसके बाद इसे दाद वाली जगह पर लगा ले और इस बात का ध्यान रखे कि आपको केवल दस मिनट तक ही इसे दाद वाली जगह पर लगाएं रखना है। ऐसा करने से भी आपको झट से आराम मिल जाएगा।

3. अगर आपको दाद की समस्या ने परेशान कर दिया है तो आप दाद को पहले खुजाने के बाद उस पर नींबू का रस लगा ले। जी हां इस दौरान इस बात का ध्यान रखे कि नींबू का रस उतना ही रगड़े, जितना आप सहन कर सके। आप सभी को बता दे कि बीच बीच में थोड़ा सा ब्रेक देकर आपको दो से तीन बार इस प्रक्रिया को दोहराना है तो आपको लाभ होगा।

4. गेंदे के फूल में कई सारी एंटी फंगल और एंटी एलर्जिक गुण होते हैं जो दाद, खाज और खुजली जैसी समस्याओं को जड़ से दूर कर देते हैं। इसके लिए आपको संयम बरतने की जरुरत होगी। इसके इस्तेमाल का तरीका बेहद आसान है और इससे सालों पुरानी खुजली की समस्याएं भी ठीक की जा सकती है।

   
 
स्वास्थ्य