Back
Home » ताजा
कोरोना वायरस से बचने के लिए मार्केट में आई टैम्‍प्रेचर डिटेक्‍शन एंड फेस रिकग्निशन मशीन
Gizbot | 20th May, 2020 09:11 PM

व्यवसायिक संगठनों में एक सुरक्षित सत्‍यापन प्रक्रिया लागू करने के मकसद से, सिक्योरआई ने भारत में टैम्‍प्रेचर डिटेक्‍शन एंड फेस रिकग्निशन मशीन बाज़ार में उतारी है। वर्तमान में फैल रही वैश्विक महामारी के मद्देनज़र दुनियाभर में 'संपर्करहित' (कॉन्‍टैक्‍टलैस) सिस्टम की मांग पैदा हो रही है। ऐसे में ये एक बेहतर टेक्नोलॉजी साबित हो सकता है।

वायरस से बचने की एक बेहतरीन तकनीक

कंपनियों को अपने कर्मचारियों के लिए संपर्करहित उपस्थिति प्रणाली (कॉन्‍टैक्‍टलैस अटेंडेंस) के साथ-साथ तापमान मापक(थर्मल डिटेक्‍शन) व्यवस्था उपलब्‍ध कराने के इरादे से सिक्योरआई ने अब यह नई डिवाइस पेश की है।

यह भी पढ़ें:- TikTok वीडियो में एसिड अटैक को बढ़ावा देने वाले फैज़ल का अकाउंट हुआ बैन

सिक्योरआई की नई टैम्‍प्रेचर डिटेक्‍शन एंड फेस रिकग्निशन मशीन में तापमान मापी, असामान्‍य तापमान पर ऑटोमेटिक अलार्म बजने, वियरिंग मास्‍क आइडेंटिफिकेशन के अलावा बाइनोक्‍यूलर लाइव डिटेक्‍शन टैक्‍नोलॉजी जैसे फीचर्स जोड़े गए हैं। यह मशीन न्‍यूनतम 0.1o C तापमान की माप कर सकती है।

मशीन बताएगा शरीर का तापमान

शरीर के तापमान में किसी भी प्रकार की असामान्‍यता पाए जाने पर डिवाइस चेतावनी संकेत देती है और संबंधित अधिकारियों को सचेत करने के लिए अलार्म भी बजाती है। जैसा कि अब तक के रुझानों से साफ है कि कोविड-19 का खतरा आने वाले काफी समय के लिए बना रहेगा, ऐसे में यह फीचर ऑफिसों को अपने कर्मचारियों का तापमान असामान्‍य होने की स्थिति में, जो कि वायरस की मौजूदगी का संकेत भी हो सकता है, सचेत भी करेगा।

यह भी पढ़े:- Jio Phone में भी अब डाउनलोड हो पाएगा Aarogya Setu App

श्री मनीष अग्रवाल, डायरेक्‍टर, सिक्योरआई का कहना है, 'संकटकाल में सुरक्षा सबसे महत्‍वपूर्ण हो जाती है। टैक्‍नोलॉजी आधारित क्षमताओं की बदौलत कार्यस्‍थलों पर सुरक्षित वातावरण सुनिश्चित करना संभव होता है और सिक्योरआई की नई टैम्‍प्रेचर डिटेक्‍शन एंड फे‍स रिकग्निशन मशीन इस लिहाज़ से शानदार डिवाइस है।

हमने हमेशा से ही ऐसी डिवाइसों को पेश करने पर ध्‍यान दिया है जो ज़मीनी स्‍तर पर मौजूद समस्‍याओं के समाधान दे सकें, और यही वजह है कि हम मौजूदा संकट के मद्देनज़र नयी टैम्‍प्रेचर डिटेक्‍शन एंड फे‍स रिकग्निशन मशीन लॉन्‍च कर रहे हैं।''

टैम्‍प्रेचर डिटेक्‍शन एंड फे‍स रिकग्निशन मशीन की स्पेसिफिकेशंस

सिक्योरआई की इस नई टैम्‍प्रेचर डिटेक्‍शन एंड फे‍स रिकग्निशन मशीन में 200W पिक्‍सल एचडी कलर कैमरा, 100W इंफ्रारैड कैमरे लगे हैं और यह 0.5 मीटर दूर से भी शरीर के तापमान की जांच कर सकती है। इसकी डिसप्‍ले स्‍क्रीन 12.7 सेमी इलैक्‍ट्रॉनिक क्षमता की टच स्‍क्रीन है जिसमें 854 x 480 का स्‍क्रीन रेज़ोल्‍यूशन भी है। डिवाइस में नॉलेज ट्रांसफर या संचार के लिए TCP/IP, WiFi, USB पेन ड्राइव है।

डिवाइस में एक यूएसबी पोर्ट के साथ इन-बिल्‍ट रीचार्जेबल लिथियम बैटरी लगी है। यह LINUX OS आधारित है तथा इसमें 3000 यूज़र आईडी, 20,000 फेस आईडी के अलावा 1,000,000 यूज़र रिकॉर्ड की सुविधा भी है। डिवाइस में डायनमिक फेशियल रिकग्निशन फीचर भी है और यह संपूर्ण सत्‍यापन प्रक्रिया के लिए 2 सेकंड से भी कम समय लेती है। साथ ही, इसमें डोर सैंसर फंक्‍शन, यू डिस्‍क पोर्ट, Wiegand 26/34 इनपुट पोर्ट और Wiegand WG26/34 आउटपुट भी है। इस प्रोडक्‍ट की कीमत ₹1,00000 (टैक्‍स अलग) है।

   
 
स्वास्थ्य