Back
Home » ताजा
कोरोना वायरस के दौर में पेश हुआ कॉन्टैक्टलैस थर्मामीटर, जानिए इसकी खास खूबियां
Gizbot | 22nd May, 2020 09:46 AM

इस साल यानि 2020 में कोरोना वायरस की बीमारी ने बहुत सारे नए और इनोवेटिव अविष्कार को जन्म दे दिया है। टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में काम करने वाले लोग दिन-रात ऐसी नई-नई तकनीक बनाने में जुटे है, जिसका इस्तेमाल बिना किसी चीज को छुए किया जा सके यानि हर काम को कॉन्टैक्टलैस बनाने का काम किया जा रहा है, ताकि वायरस से लोग संक्रमित ना हो। ऐसा ही एक प्रयास ज़ूक कंपनी ने भी किया है।

ZOOOK ने अत्‍याधुनिक कॉन्‍टैक्‍टलैस मेडिकल ग्रेड थर्मामीटर लॉन्‍च करने की घोषणा की है। ज़ूक ने ये थर्मामीटर कोविड-19 के मद्देनज़र पैदा हुई जरूरतों को ध्‍यान में रखकर तैयार किया है। इंफ्रा टैम्‍प नाम से पेश इस इंफ्रारेड डिजिटल डुअल मोड थर्मामीटर की मदद से किसी भी शरीर या सतह का तापमान तत्‍काल पता लगाया जा सकता है। यह बिना स्‍पर्श के ही एक सेकंड में सही तापमान बता सकता है।

इंफ्रा टैम्‍प थर्मामीटर की खूबियां

इंफ्रा टैम्‍प थर्मामीटर एक साल की वारंटी के साथ आता है। इसमें इनबिल्‍ट एलर्ट सिस्टम भी है, जो निर्धारित सीमा से अधिक तापमान होने पर एलार्म बजाती है। यह तापमान सिस्टम लाइट आधारित है और सामान्‍य, अधिक तथा बुखार होने की स्थिति में इसमें क्रमश: सफेद, नारंगी तथा लाल रंग की लाइट जलती है।

यह भी पढ़ें:- कोरोना वायरस से बचने के लिए मार्केट में आई टैम्‍प्रेचर डिटेक्‍शन एंड फेस रिकग्निशन मशीन

कार्यस्‍थलों पर सुविधा की दृष्टि से ज़ूक इंफ्रा टैम्‍प अधिकतम 30 समूहों के तापमान की रीडिंग्‍स को सुरक्षित रख सकता है। इसकी अधिक स्‍टोरेज क्षमता के चलते कंपनी अपने कर्मचारियों के तापमान का रिकार्ड सुचारू ढंग से रख सकती है और जरूरत पड़ने पर ये रींडिंग्‍स तत्‍काल उपलब्‍ध हो सकती हैं। सेल्सियस और फैरनहाइट दोनों में तापमान बताने के लिए थर्मामीटर पर एक ऑन-स्‍क्रीन मैन्‍यू है जिसे आवश्‍यकतानुसार बदला जा सकता है।

ऑटोमेटिक शटडाउन सिस्‍टम से लैस

इस उपकरण के लुक पर खास ध्‍यान दिया गया है। इंफ्रा टैम्‍प तीन रंगों वाली बैकलिट एलसीडी स्‍क्रीन के साथ आता है और ब्राइट व्‍हाइट बैकलाइट वाले बड़े स्‍क्रीन डिस्प्‍ले की मदद से रात में भी इसमें रीडिंग्‍स को आसानी से देखा जा सकता है। ज़ूक का यह थर्मामीटर ऑटोमेटिक शटडाउन सिस्‍टम से लैस है यानी इस्‍तेमाल नहीं होने पर यह खुद ही बंद हो जाता है। अत्‍यधिक कम बैटरी खपत, पावर डिसप्‍ले और लो-पावर रिमाइंडर जैसी खूबियां इस कॉन्टैक्ट लैस डिवाइस को आकर्षक बनाती हैं और साथ ही, तरल पदार्थों से बचाव के लिए इसमें IPXD प्रोटेक्‍शन भी है। इंफ्रा टैम्‍प को दो AAA बैटरियां से चलाया जाता है।

ज़ूक की इस नई पेशकश के बारे में श्री अचिन गुप्‍ता, कंट्री प्रमुख - भारत, ज़ूक ने कहा, ''हालांकि बाज़ार में इसी प्रकार के और भी उत्‍पाद मौजूद हैं, लेकिन इंफ्रा टैम्‍प की सटीक तापमान मापने की क्षमता और प्रयोग में आसानी जैसे गुण इसे मौजूदा परिस्थितियों में उपयुक्‍त बनाते हैं। जापानी मेडिकल ग्रेड हाइ एक्‍यूरेसी सैंसर वाला हमारा यह उत्‍पाद यूरोपीय सीई सर्टिफिकेशन के साथ उपलब्‍ध है।''

कोरोना वायरस ने हमारी जीवनशैली में कुछ बुनियादी बदलाव ला दिए हैं। फिलहाल हालातों में कहीं कोई बदलाव या ढिलाई भी दिखायी नहीं दे रही है, और यहां तक कि सरकारों ने भी कह दिया है कि हमें परिस्थितियों के मुताबिक अपनी नई जीवनशैली अपनानी होगी। फ्रांसीसी ब्रांड ज़ूक का यह नया उत्‍पाद मौजूदा वक्‍त की जरूरत के अनुकूल है। ज़ूक इंफ्रा टैम्‍प थर्मामीटर अमेज़न पर 3999 रु में उपलब्‍ध है।

   
 
स्वास्थ्य