Back
Home » ताजा
MIUI 12 के पांच सबसे बेतहरीन फीचर्स शाओमी फोन को बना देंगे सुपर स्मार्टफोन
Gizbot | 22nd May, 2020 01:01 PM

MIUI 12 के बारे में आप जानते हैं...? अगर आप नहीं जानते तो हम आपको बताते हैं। यह शाओमी के एंड्रॉयड यूज़र इंटरफेस का लेटेस्ट वर्ज़न है। शाओमी ने 19 मई को इस MIUI 12 को ग्लोबली मार्केट में लॉन्च किया है।

इस लेटेस्ट इंटरफेस वर्ज़न को पेश करने के बाद शाओमी कंपनी ने कहा कि ये नया MIUI 12 प्राइवेसी और प्रोटेक्शन के लिहाज से काफी अच्छा है। इस वर्ज़न में यूज़र्स को नए यूआई डिजाइन के साथ नया इनोवेटिव सिस्टम एनिमेशन और भी बहुत सारी सुविधाएं मिलती हैं। आइए हम आपको बताते हैं कि MIUI 12 के क्या-क्या फायदे होंगे।

1. इस वर्ज़न में आएगा नया डिजाइन और एनिमेशन

शाओमी कंपनी के मुताबिक इस लेटेस्ट वर्ज़न में डिजाइन को दोबारा से अपडेट किया गया है और सिस्टम वाइड एनिमेशन को भी कंपनी ने इस वर्ज़न में रिफ्रेश किया है। इसमें पहले से ज्यादा आसान इंटरफेस और नया नेविगेशन जेस्चर होगा। इसमें यूज़र्स को नए सुपर लाइव वॉलपेपर्स भी मिलेंगे।

इसमें कंपनी ने एक रेंडर इंजन का इस्तेमाल किया है। इसकी वजह से ऐप्स को बदलना ज्यादा आसान और स्मूथ हो जाएगा। इसके साथ-साथ हर स्क्रीन पहले से ज्यादा इंफोर्मेटिव और काम्प्रीहेन्सेबल होगी। इसके अलावा विज़ुअलाइज़ेशन और मोबाइल के साथ इंटेक्शन काफी आसान हो जाता है।

2. मल्टी टास्किंग बनेगा डिवाइस

MIUI 12 के आने के बाद शाओमी के डिवाइस में यूज़र्स मल्टी टास्किंग वर्क भी कर पाएंगे। इस नए इंटरफेस में फ्लोटिंग विंडो के जरिए लोग एक से ज्यादा विंडो को जोड़कर मल्टी टास्क कर पाएंगे। इसका मतलब एक बार में फ्लोटिंग विंडो के जरिए एक से ज्यादा ऐप का इस्तेमाल यूज़र्स कर पाएंगे।

अगर आप कोई गेम खेल रहे हैं या कोई वीडियो देख रहे हैं और उसी वक्त कोई मैसेज आ जाए तो वो फ्लोटिंग विंडो के जरिए एक अलग से बॉक्स में आकर आपको दिखेगा।

3. अल्ट्रा बैटरी सेवर

MIUI 12 के आने से अब लोग डिवाइस को ज्यादा देर तक इस्तेमाल कर पाएंगे क्योंकि इसके जरिए अब डिवाइस में अल्ट्रा बैटरी सेवर भी डिवाइस में आ जाएगा। इस फीचर की वजह से डिवाइस में बैटरी की खपत काफी कम होगी।

4. प्राइवेसी प्रोटेक्शन होगा स्ट्रॉग

MIUI 12 के आने के बाद शाओमी डिवाइस का प्राइवेसी सिस्टम काफी बेहतर हो जाएगा। इस ऐप में While Using the app मोड दिया गया है। इस ऐप के जरिए कैमरा, कॉल हिस्ट्री, कॉन्टैक्ट्स, माइ्क्रोफोन और स्टोरेज जैसी चीजों को एक्सेस करने की पर्मिशन मांगा जाएगा। इसके अलावा किसी सभी फोटो को शेयर करते वक्त उससे लोकेशन और डेट जैसी चीज को भी हटाया जा सकेगा।

5. डार्क मोड

हालांकि डार्क मोड की सुविधा तो MIUI 11 में भी दी गई है लेकिन MIUI 12 में इस सुविधा को पहले से भी ज्यादा बेहतर बनाया जाएगा। MIUI 12 में इन्हांस्ड डार्क मोड की सुविधा यूज़र्स को मिलेगी। इसकी वजह से बैकग्राउंड, थर्ड पार्टी ऐप्स और सिस्टम ऐप्स को भी डार्क मोड में बदला जा सकेगा। इसके अलावा यूज़र इस अपेडट के बाद अपने फोन के कॉन्ट्रास्ट से मैच करने वाली एंबिएंट लाइट का भी चुन पाएंगे।

आपको बता दें कि जून से शाओमी के कुछ स्मार्टफोन्स में MIUI 12 का सपोर्ट मिलना शुरू होगा। इन फोन्स में Mi 9, Mi 9T, Mi 9T Pro, the Redmi K20 और Redmi K20 Pro शामिल हैं।

   
 
स्वास्थ्य