Back
Home » ताजा
WhatsApp में इस नए फीचर से क्या कर पाएंगे यूज़र्स
Gizbot | 23rd May, 2020 10:22 AM

WhatsApp ने एंड्रॉयड और आईफोन के लिए एक नए फीचर का जुगाड़ किया है। इस नए फीचर का नाम QR Code है। इस फीचर को कंपनी ने अब अपने ऐप में जोड़ दिया है। इस नए फीचर के जरिए यूज़र्स क्यूआर कोड को स्कैन करके नए कॉन्टेक्ट्स को जोड़ सकते हैं।

एंड्रॉयड और आईफोन दोनों ही फोन के लिए व्हाट्सऐप में इस नए फीचर यानि क्यूआर कोड का सपोर्ट जोड़ दिया गया है। व्हाट्सऐप में इस नए फीचर को जोड़ने के लिए काफी लंबे वक्त से काम कर रहा है। नवंबर 2018 से ही इस फीचर पर काम करना शुरू हुआ था।

क्यूआर कोड से क्या होगा

WABetaInfo की एक रिपोर्ट में इस बात की जानकारी दी गई है कि एंड्रॉयड फोन में इस नए फीचर की सुविधा का फायदा उठाने के लिए प्रोफाइल सेटिंग्स में जाना होगा। इस क्यूआर कोड को आप किसी अपने दोस्त या किसी भी अन्य यूज़र्स को दिखा सकते हैं और वो उन कोड को स्कैन करके आपके व्हाट्सऐप कॉन्टैक्ट को जोड़ सकता है। इसी तरह से आप किसी को भी अपने व्हाट्सऐप के क्यूआर कोड के जरिए अपने व्हाट्सऐप कॉन्टेक्ट में जोड़ सकते हैं।

व्हाट्सऐप अपने ऐप में हमेशा कुछ ना कुछ नए फीचर्स को जोड़ता रहता है। हमने आपतो पहले भी कई फीचर्स के बारे में बताया था। उन कुछ लेटेस्ट फीचर्स पर गौर करके आपको बताते हैं। घर से काम करना, ऑनलाइन मीटिंग, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग अब आम बात होती जा रही है इसी बीच सोशल मीडिया एप व्हाट्सएप ने अपने यूजर्स के चैटिंग अनुभव को बेहतर बनाने के लिए शानदार फीचर की शुरुआत की है।

एक बार में 8 लोग कर पाएंगे वीडियो कॉल

व्हाट्सएप के एंड्रॉएड और आईओएस यूजर अब ग्रुप में एक साथ आठ लोगों से ऑडियो या विडियो कॉल के जरिए कनेक्ट हो सकते हैं।इस फीचर के आने से पहले व्हाट्सएप ग्रुप में अधिकतम चार सदस्य ही एक साथ कनेक्ट हो सकते थे।

यह जानकारी व्हाट्सएप अपडेट को ट्रैक करने वाली एक लोकप्रिय चीनी तकनीकी साइट वेब बीटा इंफो के ट्विटर अकाउंट से मिली है। हालिया व्हाट्सएप बीटा अपडेट से पता चला है कि कंपनी जल्द ही अपने दो अरब यूजर्स के लिए एक ऑडियो या वीडियो समूह कॉल में प्रतिभागियों की सीमा का विस्तार करने के लिए तैयार है, जिसमें भारत के 40 करोड़ से अधिक लोग भी शामिल हैं।

वेब बीटा इंफो ने ट्वीट किया, "व्हाट्सएप आईओएस और एंड्रॉएड बीटा यूजर्स के लिए ग्रुप कॉल में प्रतिभागियों की नई सीमा को शुरू करने जा रहा है। नई सीमा है, ग्रुप कॉल में आठ प्रतिभागी। इसके लिए टेस्टफ्लाइट से 2.20.50.25 आईओएस बीटा अपडेट करने की जरूरत है, वहीं गूगल प्ले स्टोर से 2.20.133 बीटा इंस्टॉल करने की आवश्यकता है।

   
 
स्वास्थ्य