Back
Home » समाचार
राजस्थान: SHO ने की खुदकुशी, जानकार से चैटिंग में लिखा 'गंदी राजनीति के भंवर में फंसाने की कोशिश'
Khabar India TV | 23rd May, 2020 08:25 PM

जयपुर: राजस्थान के चुरू जिले में एक थाना प्रभारी (एसएचओ) ने शुक्रवार रात अपने सरकारी आवास में कथित रूप पर आत्महत्या कर ली। मामले की जांच सीआईडी (अपराध शाखा) के वरिष्ठ अधिकारियों को सौंपी गई है। पुलिस के अनुसार राजगढ़ के एसएचओ विष्णु दत्त का शव शनिवार को उनके आवास पर फांसी के फंदे से लटकता हुआ मिला था। पुलिस प्रवक्ता के अनुसार पुलिस महानिदेशक भूपेंद्र सिंह ने थानाधिकारी विष्णुदत्त आत्महत्या प्रकरण की जांच सीआईडी (क्राइम ब्रांच) के वरिष्ठ अधिकारियों को सौंपी है।

सिंह ने विष्णुदत्त को पुलिस बेड़े के होनहार व सर्वश्रेष्ठ अधिकारियों में से एक बताते हुए कहा है कि उनके इस तरह से असामयिक निधन से पूरा पुलिस परिवार आहत है। सिंह ने बताया कि इस अप्रत्याशित घटना की परिस्थितियों की सीआईडी क्राइम ब्रांच के वरिष्ठ अधिकारियों के नेतृत्व में जांच शुरू कर दी गई है। इन अधिकारियों को यथाशीघ्र जांच पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं। पुलिस महानिदेशक के अनुसार इस कर्तव्यनिष्ठ पुलिस अधिकारी की आत्महत्या की घटना पुलिस परिवार के लिए दुखद है। इस दुखद घटना के बारे में कुछ लोग भ्रामक बातें फैलाने का प्रयास कर रहे है। इसे अनुचित बताते हुए उन्होंने कहा कि अनावश्यक भ्रम फैलाना उस जांबाज अधिकारी का अपमान है।

खुदकुशी से एक दिन पहले इंस्पेक्टर विष्णु दत्त ने अपने परिचित सोशल एक्टिविस्ट से व्हाट्सएप पर चेटिंग की थी। जिसमें लिखा था राजगढ़ में उन्हें गंदी राजनीति के भंवर में फंसाने की कोशिश हो रही है। ऐसे में वह अब स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति के लिए आवेदन करने वाले है। यहां के ऑफिसर बहुत कमजोर है। इस व्हाट्सएप चेटिंग के स्क्रीन शॉट भी सोशल मीडिया पर वायरल हो गए। मामले में डीजीपी भूपेंद्र सिंह का कहना है कि इसकी जांच करवाई जाएगी। डीजीपी भूपेंद्र सिंह ने कहा कि विष्णुदत्त एक अच्छे अफसर थे। हर कोई अधिकारी उन्हें अपनी टीम में लेना चाहता था।

वहीं मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने इस एसएचओ विष्णुदत्त के आसमयिक निधन पर शोक व्यक्त किया है। गहलोत ने ट्वीट किया है, 'राजस्थान पुलिस के निरीक्षक विष्णुदत्त विश्नोई की दुखद मृत्यु पर हार्दिक संवेदना व्यक्त करता हूँ। उनकी राजस्थान पुलिस में सेवाएं उल्लेखनीय रही हैं। उनकी सेवा व कर्तव्यनिष्ठा को सदैव याद रखा जाएगा।' वहीं पायलट ने लिखा है, 'राजस्थान पुलिस के कर्तव्यनिष्ठ वृत्त निरीक्षक विष्णुदत्त बिश्नोई द्वारा आत्महत्या करना बेहद दुःखद है। मैं उनके निधन पर संवेदना व्यक्त करता हूँ और उनके परिवारजनों को ढांढस बंधाता हूँ।' इसके साथ ही पायलट ने लिखा है,' मुझे विश्वास है कि ऐसे संवेदनशील मुद्दे पर उचित जांच कराई जाएगी।'

वहीं मुख्य विपक्षी दल भाजपा ने मामले की उच्च स्तरीय जांच की मांग की है। भाजपा प्रदेशाध्यक्ष डॉक्टर सतीश पूनियां ने बिश्नोई द्वारा आत्महत्या पर गहरा शोक व्यक्त किया है। इसके साथ ही उन्होंने घटना की वस्तुस्थिति जाँचने के लिए उपनेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ व सांसद राहुल कस्वां को राजगढ़ भेजा है। डॉक्टर पूनियां ने कहा कि थानाधिकारी की आत्महत्या एक गम्भीर घटना है और यह हमारी व्यवस्था पर प्रश्न चिन्ह खड़ा कर रही है। सरकार को इसकी जाँच करवा कर तथ्यों का पता लगाना चाहिए कि ऐसे क्या कारण रहे की एक थानाधिकारी को आत्महत्या करनी पड़ी।

   
 
स्वास्थ्य