Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
हाथ जलने पर कभी न करें ये काम, वरना हो सकता है ये भारी नुकसान
Boldsky | 2nd Jun, 2020 06:26 PM
  • ठंडे पानी से रहें दूर

    जलने पर सबसे पहले प्रभाव‍ित ह‍िस्‍सों को पानी के नीचे रखें। कम से कम 20 मिनट तक उसी स्थिति में रहें। हालांक‍ि, इस बात पर ध्‍यान देना जरूरी है क‍ि पानी बिल्‍कुल रुम टेम्‍प्रेचर पर होना चाह‍िए। जले हुए स्‍थान पर बर्फ रगड़ने या ठंडा पानी डालने से बचें।

    बर्फ की सिकाई न करें

    त्वचा के जल जाने पर कई लोग जलन से बचने के लिए बर्फ का सहारा लेते हैं। यह बात सही है कि बर्फ की सिकाई से जलन खत्म हो जाएगी, लेकिन बर्फ उस स्थान पर खून को जमा सकती है, जिससे आपका रक्त संचार प्रभावित हो सकता है। इसलिए बर्फ का प्रयोग करने से बचें।

    बर्फ की सिकाई करने पर फफोले पड़ने की संभावना कम नहीं होती बल्कि इससे आपकी परेशानी बाद में बढ़ सकती है। इसलिए सावधानी जरूर बरतें।


  • रूई न लगाए

    कभी भी जले हुए स्थान पर रूई का प्रयोग भूल कर भी न करें। यह त्वचा पर चिपक सकती है, जिससे आपको अधिक जलन होगी। इसके अलावा बैक्टीरिया पनपने की संभावना भी होगी।


  • न लगाए मरहम

    जले हुए स्थान पर मक्खन या मलहम को तुरंत लगाने से बचें और फफोले पड़ने पर उन्हें फोड़ने की गलती बिल्कुल न करें। इससे संक्रमण फैल सकता है और तकलीफ बढ़ सकती है।


  • न उतारे कपड़ा

    अत्यधि‍क जल जाने पर घर पर उपचार आजमाने के बजाए तुरंत पीड़ि‍त को अस्पताल लेकर जाएं। जले हुए स्थान पर अगर कोई कपड़ा चिपका हुआ हो तो उसे उतारें नहीं, इससे त्वचा के निकलने के का खतरा होता है।


  • पानी देने से बचें

    अत्यधि‍क जले हुए मरीज को एक साथ पानी मत दीजिए, बल्कि ओआरएस का घोल पिलाइए। क्योंकि जलने के बाद आदमी की आंत काम करना बंद कर देती है और पानी सांस नली में फंस सकता है जो कि जानलेवा हो सकता है।




क‍िचन में काम करते समय कई बार लापरवाही या फिर अनजाने में लोग अपना हाथ जला देते हैं। ऐसे में कोई पानी में हाथ डालता है तो कोई बर्फ रगड़ने की सलाह देता हे।

लेक‍िन क्‍या आप जानते हैं हाथ जलने की स्थिति में सबसे पहले क्‍या करना चाह‍िए इसे लेकर लोगों में उलझन रहती ही है। हर कोई जलन को कम करने के ल‍िए कई तरीके अपनाते हैं लेक‍िन कई बार ये उपाय नुकसानदायक भी साबित हो सकते हैं। आइए जानते हैं क‍ि जलने से आराम पाने के दौरान क‍िन गलतियों से बचना चाह‍िए।

   
 
स्वास्थ्य